दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई उपनगरशहर और राज्य

महाराष्ट्र में कोविड-रोधी टीके की कमी से टीकाकरण अभियान प्रभावित

मुंबई: मुंबई में टीके की किल्लत के कारण बांद्रा कुर्ला कॉम्पलेक्स (बीकेसी) में स्थित कोविड-19 देखभाल केंद्र समेत कई टीकाकरण केंद्रों पर शुक्रवार की सुबह टीकाकरण रोक दिया गया। बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) के सूत्रों ने बताया कि टीके की उपलब्धता घटने के कारण दोपहर या शाम तक बाकी केंद्रों पर भी टीकाकरण अभियान रोकना पड़ सकता है।
बीएमसी के कार्यकारी स्वास्थ्य अधिकारी मंगला गोमरे ने मीडिया को बताया कि मुंबई को शुक्रवार को कोविड-19 टीके की 1.80 लाख खुराक मिलने की उम्मीद है।

ठाणे में कोविड-19 के 5,167 नए मामले दर्ज
महाराष्ट्र के ठाणे जिले में कोरोना वायरस संक्रमण के 5,167 नए मामले सामने आने के बाद जिले में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 3,61,434 हो गई है। एक अधिकारी ने शुक्रवार को बताया कि संक्रमण के ये नए मामले बृहस्पतिवार को सामने आए। उन्होंने बताया कि वायरस से 18 और लोगों की मौत होने के बाद मृतक संख्या बढ़कर 6,638 हो गई। ठाणे में संक्रमण से मृत्युदर 1.84 प्रतिशत है। अधिकारी ने बताया कि जिले में अब तक 3,06,079 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं और मरीजों के ठीक होने की दर 84.68 प्रतिशत है।

रेमडेसिविर इंजेक्शन की कालाबाजारी करने वाले चार आरोपी गिरफ्तार
महाराष्ट्र के नांदेड में कोरोना मरीजों का आंकड़ा दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है। इसके साथ ही मौतों की संख्या भी बढ रही है। कोरोना संक्रमित मरीजों की तरफ से रेमडेसिवीर इंजेक्शन की बड़े पैमाने पर मांग हो रही थी। लेकिन इंजेक्शन मिलने में लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा था। इस इंजेक्शन की मेडिकल स्टोर्स पर कालाबाजारी की शिकायतें मरीजों के परिजनों की तरफ से की जा रही थी।
इन शिकायतों पर कार्रवाई करते हुए प्रशासन ने 4 लोगों को इस मामले में गिरफ्तार किया है। यह कार्रवाई पुलिस और एफडीए टीम ने मिलकर अंजाम दी है। जानकारी के मुताबिक, चार हज़ार में बिकने वाला रेमडेसिवीर इंजेक्शन मेडिकल स्टोर पर 8 हज़ार रूपये में बिक रहा था। वहीँ क्राइम ब्रांच ने अंधेरी में एक दुकान से 272 रेमडेसिवीर इंजेक्शन बरामद कर दो लोगों को गिरफ्तार किया है। एक पुलिस अधिकारी ने शुक्रवार को बताया कि अपराध शाखा ने सरफराज हुसैन को बृहस्पतिवार शाम को अंधेरी (पूर्व) से पकड़ा और उसके पास से इंजेक्शन बरामद किए। अधिकारी ने बताया कि अपराध शाखा को सूचना मिली थी कि एक शख्स संक्रमण रोधी दवा को अवैध रूप से बेचने की कोशिश कर रहा है जिसके बाद उसे पकड़ने के लिए जाल बिछाया गया। उन्होंने बताया कि तलाशी के दौरान अपराध शाखा को उसके पास से रेमडेसिविर की कम से कम 12 शीशियां मिली। अभी यह पता नहीं चला है कि वह किसे ये शीशियां बेचने जा रहा था। महाराष्ट्र में कोविड-19 के मामले बेतहाशा बढ़ने के साथ ही रेमडेसिविर इंजेक्शनों की मांग बढ़ गई है। महाराष्ट्र सरकार ने बृहस्पतिवार को रेमडेसिविर की कीमत प्रति शीशी 1,100 से 1,400 रुपये तय की और इसकी जमाखोरी तथा काला बाजारी के खिलाफ चेतावनी दी है।

एक पुलिस अधिकारी ने शुक्रवार को बताया कि अपराध शाखा ने सरफराज हुसैन को बृहस्पतिवार शाम को अंधेरी (पूर्व) से पकड़ा और उसके पास से इंजेक्शन बरामद किए। अधिकारी ने बताया कि अपराध शाखा को सूचना मिली थी कि एक शख्स संक्रमण रोधी दवा को अवैध रूप से बेचने की कोशिश कर रहा है जिसके बाद उसे पकड़ने के लिए जाल बिछाया गया। उन्होंने बताया कि तलाशी के दौरान अपराध शाखा को उसके पास से रेमडेसिविर की कम से कम 12 शीशियां मिली। अभी यह पता नहीं चला है कि वह किसे ये शीशियां बेचने जा रहा था। महाराष्ट्र में कोविड-19 के मामले बेतहाशा बढ़ने के साथ ही रेमडेसिविर इंजेक्शनों की मांग बढ़ गई है। महाराष्ट्र सरकार ने बृहस्पतिवार को रेमडेसिविर की कीमत प्रति शीशी 1,100 से 1,400 रुपये तय की और इसकी जमाखोरी तथा काला बाजारी के खिलाफ चेतावनी दी है।

वैक्सीन को लेकर राज्य और केंद्र में जंग
महाराष्ट्र में एक तरफ कोरोना केस तेजी से बढ़ रहे हैं तो दूसरी ओर वैक्सीन का स्टॉक खत्म होने से नई मुसीबत सामने आ गई है। इसे लेकर केंद्र और राज्य के बीच टकराव की स्थिति बनी हुई है। महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे का आरोप है कि उन्हें अन्य राज्यों की तुलना में कम वैक्सीन दी जा रही है। जबकि केंद्र का कहना है कि महाराष्ट्र ने 5 लाख डोज बर्बाद की। महाराष्ट्र में एक दिन में 56, 286 नए मरीजे मिले जबकि 376 की मौत हो गई