ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

महाराष्‍ट्र में फ‍िर डराने लगा कोरोना; 1,134 नए मामले, स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने की मास्क पहनने की अपील

मुंबई: महाराष्‍ट्र में कोरोना के बढ़ते मामलों ने चिंता बढ़ा दी है। राज्‍य में शुक्रवार को कोरोना के 1,134 नए केस दर्ज किए गए, जो 24 फरवरी के बाद से मामलों में सबसे अधिक दैनिक बढोतरी है। इसके साथ ही बीते 24 घंटे में तीन लोगों की संक्रमण से मौत हो गई। वहीं राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 345 मामले दर्ज किए गए हैं। कोरोना संक्रमण में बढ़ोतरी की आशंका को देखते हुए केंद्र सरकार ने राज्‍यों को आगाह किया है।

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने शनिवार को कहा कि मुंबई, पुणे, ठाणे और पालघर जिलों जैसे सीमित क्लस्टर क्षेत्रों में कोरोना के सकारात्मक मामलों में कुछ वृद्धि हुई है, जिससे भारत के सक्रिय मामलों में वृद्धि हुई है। हम जनता से अपील करते हैं कि जिन क्षेत्रों में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं, वहां के लोग मास्क पहनें।
टोपे ने कहा कि बसों, स्कूलों, रेलवे और कार्यालयों में मास्क पहनना चाहिए, यह अनिवार्य नहीं है, इसलिए कोई जुर्माना नहीं लगाया जाता है, लेकिन मैं महाराष्ट्र की जनता से मास्क पहनने की अपील करता हूं। मुंबई सहित कई जिलों में पहले की तुलना में कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी हुई है।
इधर, भारत में पिछले 24 घंटे कोरोना वायरस संक्रमण के 3,962 नए मामले सामने आए हैं, 2,697 लोग डिस्चार्ज हुए और कोरोना वायरस संक्रमण से 26 लोगों की मौत हुई है।
गौरतलब है कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से शुक्रवार सुबह अपडेट किए गए आंकड़ों के अनुसार, बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 4,041 नए मामले मिले हैं। 84 दिन बाद एक दिन में चार हजार से ज्यादा मामले पाए गए हैं। राहत की बात यह है कि मौतें नहीं बढ़ी हैं। बीते एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण से 10 लोगों की मौतें हुई हैं, जिनमें से छह लोगों की मौतें अकेले केरल से हैं। इस दौरान कोरोना वयरस के सक्रिय मामलों में 1,668 की वृद्धि दर्ज की गई है और इनकी संख्या 21,117 हो गई है जो कुल मामलों का 0.05 प्रतिशत है। कोरोना की दैनिक संक्रमण दर एक प्रतिशत के करीब (0.95 प्रतिशत) पहुंच गया है और साप्ताहिक संक्रमण दर भी 0.73 प्रतिशत हो गया है। कोरोना के मरीजों के उबरने की दर 98.74 प्रतिशत और मृत्युदर 1.22 प्रतिशत पर बरकरार है। कोविन पोर्टल के आंकड़ों के मुताबिक, अब तक कोरोना रोधी वैक्सीन की कुल 193.84 करोड़ डोज लगाई जा चुकी हैं।