ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

महाराष्ट्र में सिंगल यूज प्लास्टिक पर सख्त हुए सीएम शिंदे, बोले- पाबंदी कड़ाई से करेंगे लागू

मुंबई: महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे ने आश्वासन दिया है कि सिंगल यूज प्लास्टिक पाबंदी को कड़ाई से लागू किया जाए। मुख्यमंत्री ने छात्रों को प्रदूषण मुक्त दीपावली मनाने की शपथ दिलाते समय लोगों से अपील की कि उन्हें भी अपनी जिम्मेदारी का पालन करते हुए रोजमर्रा की जिंदगी में सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।
गुरुवार को मंत्रालय के अधिकारियों, कर्मचारियों के साथ विद्यार्थियों को प्रदूषण मुक्त दिवाली मनाने की शपथ दिलाते हुए मुख्यमंत्री शिंदे ने कहा कि जलवायु परिवर्तन (Climate Change) का असर दुनियाभर में दिख रहा है, इसलिए बढ़ते प्रदूषण (Pollution) को रोकने के लिए हम सभी को पूरी कोशिश करनी चाहिए।
कोरोना संक्रमण से जुड़ी पाबंदियां खत्म होने के बाद पहली बार लोग इतने उत्साह से दिवाली मना रहे हैं, इस दौरान पर्यावरण का ध्यान रखा जाना चाहिए। लोगों में जागरूकता के लिए महाराष्ट्र प्रदूषण नियंत्रण मंडल तरह-तरह के कार्यक्रम चला रहा है, जिसका असर दिख रहा है। पहले की अपेक्षा अब वायु और ध्वनि प्रदूषण में कमी आई है।
उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, स्कूली शिक्षा मंत्री दीपक केसरकर समेत कई मंत्रियों, अधिकारियों, कर्मचारियों और विद्यार्थियों ने कार्यक्रम में हिस्सा लिया। इस दौरान सभी को शपथ दिलाई गई कि वे त्योहार मनाते समय पर्यावरण पर होने वाले असर का ध्यान रखेंगे। रोजमर्रा के जीवन में सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं करेंगे। अपने जन्मदिन पर कम से कम एक पेड़ लगाएंगे। बिना पटाखों के प्रदूषण मुक्त दिवाली मनाएंगे, साथ ही दूसरे त्योहारों के समय भी पर्यावरण को नुकसान नहीं पहुंचाएंगे।