दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

महाराष्ट्र: शरद पवार ने PM मोदी से मांगा एक लाख करोड़ का आर्थिक पैकेज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से चर्चा करते हुए राकांपा प्रमुख शरद पवार (फाइल फोटो)

मुंबई: राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) प्रमुख शरद पवार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर महाराष्ट्र के लिए एक लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज देने की मांग की है।
शरद पवार ने अपने पत्र में उन पश्चिमी देशों का हवाला भी दिया है, जिन्होंने अपनी जीडीपी का 10 फीसदी हिस्सा राज्यों को देने की व्यवस्था की है। उन्होंने इसी तर्ज पर आरबीआई के जरिए राज्यों को आर्थिक पैकेज दिए जाने की मांग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से की है।
वरिष्ठ नेता पवार ने मोदी को लिखे पत्र में कहा है कि देशभर में चल रहे लॉकडाउन से राज्यों की आर्थिक स्थिति खराब हो गई है, उसमें महाराष्ट्र भी शामिल है। पवार ने कहा कि महाराष्ट्र का सालाना बजट 3 लाख 47 हजार करोड़ रुपये का है, लेकिन लॉक डाउन की वजह से राज्य की सारी आर्थिक गतिविधियां ठप पड़ी हैं। लॉकडाउन की वजह से राज्य को 1 लाख 40 हजार करोड़ रुपये का राजस्व घाटा हो रहा है, इसलिए केंद्र सरकार महाराष्ट्र को एक लाख करोड़ रुपये का आर्थिक पैकेज दे।
आगे पवार ने लिखा है कि राज्य की आर्थिक स्थिति को वापस पटरी पर लाने के लिए राज्य सरकार 92 हजार करोड़ रुपये का कर्ज लेने का विचार कर रही है। इसमें से 52 हजार करोड़ रुपये का कर्ज, तो विकास कामों के लिए पहले ही लिए जाने का फैसला लिया जा चुका है। पवार ने पत्र के जरिये कहा है कि महाराष्ट्र ने ‘नैशनल सेविंग फंड’ से जो कर्ज लिया है इसे चुकाने के लिए 2 साल की अवधि बढ़ाकर देने की भी मांग की है।