पुणेब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

महाराष्ट्र: सीरम इंस्टीट्यूट में भीषण आग से 5 कर्मचारियों की मौत! सीएम उद्धव ठाकरे ने दिए जांच के आदेश

पुणे: दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन निर्माता कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के पुणे स्थित (एसआईआई) के प्लांट के भीतर की एक इमारत में गुरुवार दोपहर करीब दो बजे भीषण आग लग गई। यह सीरम इंस्टीट्यूट की नई इमारत है।हादसे में 5 कर्मचारियों के मारे जाने की खबर है। वहीं, 4 लोगों का रेस्क्यू किया गया। आग मंजरी स्थित सीरम इंस्टीट्यूट प्लांट के टर्मिनल 1 गेट पर 5वें और 6वें फ्लोर पर लगी। बताया जा रहा है कि जिस इमारत में आग लगी, वह अंडर कंस्ट्रक्शन है। हालांकि, इस हादसे में कोविड वैक्सीन कोविशील्ड को तो कोई नुकसान नहीं पहुंचा, लेकिन टीबी से संबंधित वैक्सीन जलने की सूचना है। दरअसल, मंजरी प्लांट में बीसीजी की वैक्सीन बनाने का काम चल रहा था।

प्लांट में बन रही थी बीसीजी वैक्सीन
प्राप्त जानकारी के मुताबिक, मंजरी प्लांट में बीसीजी वैक्सीन बनाने का काम चल रहा था। यह वैक्सीन टीबी की बीमारी में काम आती है। साथ ही, अन्य कई बीमारियों में भी जीवनदायक वैक्सीन साबित हुई है। बता दें कि कुछ समय पहले कोरोना से बचाने के लिए भी बीसीजी वैक्सीन लगाने को लेकर चर्चा काफी तेज हुई थी। हालांकि, इंस्टीट्यूट के अधिकारियों का दावा है कि मंजरी प्लांट में बीसीजी वैक्सीन का ज्यादा स्टॉक नहीं था, जिसके चलते बड़ा नुकसान नहीं हुआ है।
महाराष्ट्र सरकार ने घटना की जांच के आदेश दे दिए हैं। सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा कि इस हादसे में छह लोगों को बचाया गया है। कोविड वैक्सीन (कोविशील्ड) सुरक्षित है। मुख्यमंत्री ने कहा हम लगातार पुणे नगर आयुक्त के सम्पर्क में हैं और जमीनी अपडेट ले रहे हैं। सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ से भी हमने बात की है। खबर है कि सीएम ठाकरे कल पुणे जाएंगे।

पुणे के महापौर मुर्लीधर माहोल ने बताया कि 5 लोगों को बिल्डिंग से सुरक्षित निकाला गया। लेकिन जब आग काबू हुई तो बिल्डिंग में 5 जले हुए शव मिले हैं। हालांकि, आग कोरोना वायरस टीका निर्माण इकाई से दूर लगी है, लिहाजा ‘कोविशील्ड’ टीकों के निर्माण पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा है। मोहोल ने कहा, यहां पहले 4 लोगों के फंसे होने की आशंका थी, उन्हें सुरक्षित निकाला गया। परन्तु बाद में पता चला कि जो फ्लोर पूरी तरह से जलकर राख हो गया उसमें 5 लोगों के शव को निकाला गया है।

परेशान करने वाली जानकारी मिली- अदार पूनावाला
सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा, हमें परेशान करने वाली जानकारी मिली है। आगे की जांच में पता चला है कि दुर्भाग्य से घटना में कुछ लोगों की जान गई है। हमें गहरा दु:ख हुआ है। दिवंगत परिवार के सदस्यों के प्रति हमारी गहरी संवेदनाएं!
इससे पहले अदार पूनावाला ने कहा था, सभी की प्रार्थनाओं और चिंता के लिए धन्यवाद। अभी तक यह बात सबसे अच्छी है कि घटना में किसी की जान को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है। बस कुछ फ्लोर ही बर्बाद हुए हैं।

दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन निर्माता है सीरम
सीरम इंस्टीट्यूट दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन निर्माता कंपनी है। इसी कंपनी ने बीसीजी का टीका भी बनाया है। सीरम की शुरुआत अदार पूनावाला के पिता साइरस पूनावाला ने की थी। आज सीरम कई देशों में विभिन्न दवाओं और उत्पादों का निर्यात करती है। कंपनी 140 से अधिक देशों में अपने उत्पादों का निर्यात करती है।
सीरम इंस्टीट्यूट अभी तक अलग-अलग वैक्सीन के 1.5 अरब डोज बेच चुका है। एक आंकड़े के मुताबिक, दुनिया के 60% बच्चों को सीरम की एक वैक्सीन जरूर लगी है। सीरम पोलियो के साथ-साथ डिप्थीरिया, टिटनस, पर्ट्युसिस, एचआईवी, बीसीजी, आर-हैपेटाइटिस बी, खसरा, मम्प्स और रूबेला की वैक्सीन बना चुकी है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने किया था प्लांट का उद्घाटन
पुणे के मंजरी स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के नए प्लांट का पिछले साल ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने उद्घाटन किया था। हालांकि वैक्सीन का उत्पादन वहां पर अभी नहीं शुरू हुआ था, लेकिन बाद में इसे शुरू करने की तैयारी चल रही थी। इसी प्लांट में कोविशिल्ड के प्रोडक्शन के लिए मशीनरी लगाने का काम शुरू था। इन नए प्लांट के टर्मिनल 1 में सीईओ अदार पूनावाला ने अपना कॉरपोरेट ऑफिस बनाया है।