दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

‘महाविकास अघाड़ी’ आज है कल रहेगी; पता नहीं? शरद पवार के बयान से मचा घमासान

मुंबई: राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) प्रमुख शरद पवार ने महाविकास अघाड़ी के भविष्य को लेकर एक बड़ा बयान दिया है। पवार ने कहा है कि फिलहाल, महाविकास अघाड़ी है लेकिन कल रहेगी या नहीं इसका पता नहीं? अब शरद पवार का यह बयान उद्धव ठाकरे और कांग्रेस के लिए मुश्किलें बढ़ाता हुआ नजर आ रहा है। शरद पवार ने यह भी कहा है कि एमवीए के तीनों घटक दल एकसाथ चुनाव लड़ेंगे या नहीं इस पर भी कोई फैसला नहीं हुआ है। उद्धव ठाकरे गुट काफी दिनों से एक साथ आगामी चुनाव लड़ने की बात कहता रहा है। ऐसे में पवार का यह विरोधाभासी बयान काफी अहम माना जा रहा है।

शरद पवार ने क्या कहा?
शरद पवार से यह सवाल पूछा गया था कि साल 2024 के चुनाव में महाविकास अघाड़ी एक साथ लड़ेगी? इसके अलावा क्या वंचित बहुजन अघाड़ी को भी एमवीए में शामिल किया जायेगा। इसके जवाब में शरद पवार ने कहा- प्रकाश आंबेडकर की ‘वंचित बहुजन अघाड़ी’ के साथ इस विषय पर अभी कोई फैसला नहीं हुआ है। हमने सिर्फ कर्नाटक चुनाव में यह गठबंधन किया है। हालांकि, महाविकास अघाड़ी चुनाव में एकसाथ लड़ेगी इसपर अभी कुछ भी कहना ठीक नहीं होगा। अभी सीट शेयरिंग समेत कई मुद्दे हैं जिनपर अभी चर्चा होना बाकी है। इसलिए साथ में चुनाव लड़ने के बारे में कुछ नहीं कह सकते हैं।

अजित के सीएम बनने की इच्छा से एक बार फिर गरमाई महाराष्ट्र की सियासत
उधर जब से महाराष्ट्र विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष अजित पवार ने खुद सीएम बनने की इच्छा जताई है, तब से मौजूदा सीएम एकनाथ शिंदे के खेमे में बेचैनी बढ़ गई है। अगर अजीत पवार बीजेपी के साथ मिल जाते हैं और मुख्यमंत्री बन जाते हैं, तो वर्तमान मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे का क्या होगा? यह सवाल बार-बार उठ रहा है।
इसी बीच शिंदे गुट के विधायक और विधानसभा में उनके चीफ विप भरत गोगावले ने रविवार को मीडिया से कहा, भले ही अजीत पवार कह रहे हैं कि मैं मुख्यमंत्री बनूंगा। लेकिन अब यह संभव नहीं है। क्योंकि हमने जो फैसला किया है, वह तय हो चुका है। अब इसमें कोई बदलाव संभव नहीं है।
बता दें कि शिंदे गुट के एक अन्य विधायक संजय शिरसाट कह चुके हैं कि अगर अजित पवार एनसीपी के साथ सत्ता में आते हैं, तो हम सत्ता से बाहर हो जाएंगे।

एनसीपी चीफ शरद पवार की चेतावनी!
राकांपा प्रमुख शरद पवार ने रविवार को कहा कि अगर कोई पार्टी को तोड़ने की साजिश रच रहा है तो पार्टी को कड़ी कार्रवाई करनी होगी। एनसीपी प्रमुख की यह टिप्पणी उनके भतीजे अजित पवार के अगले राजनीतिक कदम को लेकर जारी अटकलों के बीच आई है। ऐसी चर्चाएं हैं कि अजित पवार महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ बीजेपी से नजदीकियां बढ़ा रहे हैं। अजित पवार ने शुक्रवार को कहा था कि वह ‘100 प्रतिशत महाराष्ट्र का मुख्यमंत्री बनना चाहेंगे’ और राकांपा 2024 के विधानसभा चुनावों का इंतजार करने के बजाय ‘अभी भी’ मुख्यमंत्री पद पर दावा जता सकती है।

शरद पवार ने आगे कहा कि अगर कल कोई पार्टी (एनसीपी) को तोड़ने की कोशिश कर रहा है, तो यह उनकी रणनीति है। यदि हमें एक रुख अपनाना है तो हमें कड़ा रुख अपनाना होगा। हालांकि, इस मुद्दे पर आज बात करना उचित नहीं है, क्योंकि हमने इस पर अभी तक चर्चा नहीं की है।