दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़राजनीतिशहर और राज्य

मान कैबिनेट का शपथ ग्रहण, इन दस विधायकों ने ली मंत्रीपद की शपथ

पंजाब: पंजाब की भगवंत मान सरकार के मंत्रिमंडल में 10 मंत्री शामिल हुए हैं. शनिवार को राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित ने मंत्रियों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई. सबसे पहले विधायक हरपाल सिंह चीमा ने शपथ लिया. उसके बाद भगवंत मान कैबिनेट की एकमात्र महिला सदस्य डॉ. बलजीत कौर ने शपथ ग्रहण किया. फिर हरभजन सिंह, डॉ. विजय सिंगला मंत्री, लाल चंद, गुरमीर सिंह मीत, कुलदीप सिंह धालीवाल ,लालजीत सिंह भुल्लर, ब्रम शंकर (जिम्पा) हरजोत सिंह बैंस ने मंत्री पद की शपथ ली.
हरपाल सिंह चीमा दिरबा से लगातार दूसरी बार विधायक निर्वाचित हुए हैं. पंजाब यूनिवर्सिटी से लॉ की डिग्री ली है. एक वक्त मुख्यमंत्री पद की रेस में शामिल थे. 2017 में आम आदमी पार्टी से जुड़े थे.

डॉ बलजीत कौर एकमात्र महिला मंत्री
भगवंत मान कैबिनेट में आज जिन 10 विधायकों को मंत्रीपद की शपथ दिलाई गई, उनमें डॉक्टर बलजीत कौर एकमात्र महिला विधायक हैं. मंत्री पद की शपथ लेने से पहले बलजीत कौर ने कहा कि मैं पंजाब के लोगों और पार्टी आलाकमान को धन्यवाद देती हूं. यह आप की अच्छी मानसिकता है कि उन्होंने एक महिला को कैबिनेट में शामिल किया है. मैं अपने सभी कर्तव्यों का ईमानदारी से निर्वहन करूंगी. एक महिला और डॉक्टर के रूप में मैं महिलाओं और स्वास्थ्य क्षेत्र के विकास के लिए काम करूंगी.
तीसरे नंबर पर हरभजन सिंह ने मंत्री पद की शपथ ली. हरभजन सिंह ईटीओ जंडियाला सीट से विधायक चुने गए हैं. कांग्रेस के सुखविंदर सिंह डैनी को 25 हजार से अधिक वोट से हराया है. 2012 में पीसीएस पास सरकारी अफसर बने थे. 2017 में सरकारी नौकरी से वीआरएस लिया था.
डॉक्टर विजय सिंगला पहले भी पंजाब में मंत्री रहे हैं. उन्होंने सिद्धू मूसेवाला को हराया है. वे डेंटल सर्जन रहे हैं. विजय सिंगला ने 63 हजार से अधिक वोटों से जीत हासिल की है. मानसा सीट से विधायक चुनकर आए हैं.
पांचवे नंबर लाल चंद कटारूचक्क ने मंत्रीपद की शपथ ली. उन्होंने कांगेस के उम्मीदवार को हराया है. उन्हें 1200 से अधिक वोट से जीत मिली है. वे ‘आप’ का बड़ा दलित चेहरा हैं. भोआ सीट से विधायक चुनकर जीतकर आए हैं.
ब्रह्म शंकर ने श्याम अरोड़ का हराया था. वे कांग्रेस छोड़कर आप में शामिल हुए थे. होशियारपुर से विधायक चुने गए हैं. उद्योग मंत्री श्याम अरोड़ को 13 हजार से अधिक वोटों से हराया है.

इन मंत्रियों के अलावा पंजाब में नए स्पीकर को लेकर भी बड़ी खबर आ रही है. पंजाब विधानसभा में कुलतार सिंह संधवां को विधानसभा अध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है. कोटकपुरा से संधवान कुलतार दूसरी बार जीते हैं.