दिल्लीदेश दुनियाब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

बड़ी ख़बर: 17 जुलाई से इंटरनैशनल फ्लाइट शुरू, 23 मार्च से बंद थी इंटरनैशनल फ्लाइट

नयी दिल्ली: करीब ढाई महीने बाद भारत सरकार ने इंटरनैशनल फ्लाइट को शुरू करने का फैसला किया है। केंद्रीय नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने गुरुवार को कहा कि भारत ने अमेरिका और फ्रांस के साथ इंडिविजुअल बाई-लैट्रल बबल के तहत 17 जुलाई से इंटरनैशनल फ्लाइट शुरू करने का फैसला किया है। बहुत जल्द जर्मनी और इंग्लैंड के साथ भी इसी तरह म्यूचुअल अग्रीमेंट के तहत इंटरनैशनल फ्लाइट शुरू की जाएगी।
18 जुलाई से एयर फ्रांस 28 इंटरनैशनल फ्लाइट दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरू और पेरिस के बीच शुरू करेगी। अमेरिका की तरफ से यूनाइटेड एयरलाइन 18 इंटरनैशनल फ्लाइट 17 जुलाई से 31 जुलाई के बीच शुरू करेगी। यूनाइटेड एयरलाइन रोजाना दिल्ली और नेवार्क के बीच उड़ान भरेगी। इसके अलावा एक सप्ताह में 3 दिन दिल्ली और सैन-फ्रांसिस्को के बीच उड़ान भरेगी। आने वाले दिनों में भारत और इंग्लैंड के बीच दिल्ली-लंदन फ्लाइट एक दिन में दो बार उड़ान भरेगी। जर्मनी की तरफ से लुप्थांसा एयरलाइन के साथ बातचीत लगभग फाइनल हो चुकी है। भारत की तरफ से एयर इंडिया फ्रांस और अमेरिका के लिए उड़ान भरेगी।

23 मार्च से इंटरनैशनल फ्लाइट बंद
गौरतलब है कि कोरोना वायरस की महामारी के चलते भारत ने 23 मार्च को इंटरनैशनल फ्लाइट पर रोक लगा दी थी। 25 मार्च को पूरे देश में लॉकडाउन लागू किया गया था। दो महीने बाद 25 मई से डमेस्टिक फ्लाइट सेवा जारी है। शुरुआत में एयरलाइन को 33 फीसदी कपैसिटी के साथ डमेस्टिक फ्लाइट ऑपरेट की इजाजत दी गई थी। 26 जून को इसे बढ़ाकर 33-45 फीसदी तक किया गया। उम्मीद की जा रही है कि दिवाली तक 60 फीसदी कपैसिटी के साथ डमेस्टिक फ्लाइट को उड़ान की इजाजत मिल जाएगी।