ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

मुंबई:१७ जनवरी से अहमदाबाद-मुंबई के बीच दौड़ेगी तेजस एक्सप्रेस, यात्रियों को मिलेंगी ये सुविधाएं

मुंबई: देश में जल्द ही दूसरी निजी तेजस एक्सप्रेस 17 जनवरी से पटरियों पर दौड़ने लगेगी। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (आईआरसीटीसी) ने अहमदाबाद और मुंबई के बीच इस ट्रेन को चलाने का फैसला किया है। भारतीय रेलवे और आईआरसीटीसी ने इस ट्रेन का पूरा शेयड्यूल जारी कर दिया है।
गौरतलब है कि पहले से लखनऊ-नई दिल्ली रूट पर निजी तेजस ट्रेन का परिचालन आईआरसीटीसी द्वारा किया जा रहा है। इस ट्रेन में 18 कोच होंगे, हालांकि आईआरसीटीसी एक साल तक 12 कोच वाली ट्रेन भी चला सकेगी।

यह होगा शेयड्यूल
09426/09425 अहमदाबाद-मुंबई तेजस एक्सप्रेस का आईआरसीटीसी ने नया शेयड्यूल जारी किया है। शेयड्यूल के मुताबिक यह ट्रेन 17 जनवरी को अपने उद्घाटन के पहले दिन अहमदाबाद जंक्शन रेलवे स्टेशन से सुबह 9.30 बजे चलेगी और शाम चार बजे मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन पहुंचेगी। वापसी में यह ट्रेन मुंबई से शाम 05:15 बजे चलेगी और रात 11.30 पर अहमदाबाद पहुंचेगी।
19 जनवरी से रोजाना ट्रेन संख्या 82902 अहमदाबाद-मुंबई सेंट्रल तेजस एक्सप्रेस सुबह 6.40 बजे चलेगी और दोपहर 1.10 पर मुंबई पहुंचेगी। वापसी में ट्रेन संख्या 82901 मुंबई सेंट्रल-अहमदाबाद तेजस एक्सप्रेस दोपहर बाद 3.40 बजे चलेगी और रात्रि 9.55 पर अहमदाबाद पहुंचेगी। रास्ते में यह ट्रेन नाडियाड, वडोदरा, भरूच, सूरत, वापी और बोरिवली रेलवे स्टेशन पर रुकेगी। ट्रेन का परिचालन हफ्ते में छह दिन किया जाएगा। गुरुवार के दिन यह ट्रेन नहीं चलेगी।

शताब्दी एक्सप्रेस से थोड़ा ज्यादा होगा किराया
ट्रेन का बेस फेयर शताब्दी एक्सप्रेस के बराबर होगा, हालांकि आईआरसीटीसी को अधिकार होगा, कि वो किराया बढ़ा सकती है। लखनऊ-दिल्ली रूट पर चल रही तेजस एक्सप्रेस का किराया भी आईआरसीटीसी ने तय किया है, जो कि शताब्दी से ज्यादा है। वहीं ट्रेन के देरी से चलने पर आईआरसीटीसी यात्रियों को रिफंड भी देगा। कमाई के लिए आईआरसीटीसी इस ट्रेन में विज्ञापन लगाने या फिर एलईडी स्क्रीन पर चलाने की मंजूरी देगा।

यात्रियों को मिलेंगी यह सुविधाएं
* इस ट्रेन की स्पीड 160 किमी प्रति घंटा होगी।
* अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस इस ट्रेन में बिजली की खपत भी कम होगी।
* ट्रेन की हर सीट के बैक साइड एक एलसीडी लगी है।
* ट्रेन में वाईफाई के साथ-साथ कैटरिंग का मेन्यू मशहूर शेफ द्वारा तैयार किया गया है।
* यात्रियों को मुफ्त में 25 लाख रुपये का रेल यात्रा बीमा मिलेगा।
* हर कोच में इंटिग्रेटेड ब्रेल डिस्प्ले, डिजिटल डेस्टिनेशन बोर्ड्स और इलेक्ट्रॉनिक रिजर्वेशन चार्ट भी हैं।