दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

मुंबई: अगस्त क्रांति मैदान में समर्थन तो आजाद मैदान में नागिरकता संशोधन कानून के विरोध में रैलियां

मुंबई: मुंबई में नागरिकता संशोधन कानून के समर्थन और विरोध दोनों में रैली बुलाई गई। अगस्त क्रांति मैदान में बीजेपी ने CAA के समर्थन में रैली बुलाई, वहीं आज़ाद मैदान में इसके ख़िलाफ़ रैली बुलाई गई। आजाद मैदान में सैकड़ों स्टूडेंट्स और सामाजिक कार्यकर्ता एकजुट हुए। वहीं दूसरी और मुंबई के अगस्त क्रांति मैदान में बीजेपी ने इस कानून के समर्थन में रैली बुलाई थी जहां सैकड़ों लोग जुटे। सीएए के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे एक व्यक्ति ने बताया कि सीएए, एनआरसी और एनपीआर के बहाने एक तरह से नोटबंदी को ही दोहराया जा रहा है। आजाद मैदान में मौजूद प्रदर्शनकारी ने कहा कि ये कोई धार्मिक मुद्दा नहीं बल्कि नोटबंदी पार्ट-2 है। इससे हर किसी पर असर पड़ेगा। एक अन्य छात्र ने कहा कि ये प्रदर्शन रुकने वाला नहीं है। जब तक कानून वापस नहीं लिया जाता हम प्रदर्शन करते रहेंगे। इन रैलियों के मद्देनज़र मुंबई पुलिस की ओर से चाक-चौबंद बंदोबस्त देखने को मिला।

एक प्रदर्शनकारी ने कहा कि ये सरकार तानाशाह है और इनको लगता है जो ये चाहेंगे वो ये करेंगे लेकिन सरकार का फर्ज है कि वे संविधान का पालन करें और उसकी रक्षा करे। आज बहुत सी हस्तियां आजाद मैदान में प्रदर्शन के दौरान नजर आईं। वहीं दूसरी ओर कानून के समर्थन में महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस अगस्त क्रांति मैदान में रैली कर रहे थे।

बता दें कि कानून को लेकर सरकार का कहना है कि सीएए कानून धार्मिक रूप से प्रताड़ित अल्पसंख्यकों के लिए है जो पड़ोसी देशों से भारत आए हैं वहीं कानून का विरोध करने वालों का मत है कि ये कानून मुस्लिमों के साथ भेदभाव करता है जो कि असंवैधानिक है।