ब्रेकिंग न्यूज़मुंबई शहर

मुंबई एयरपोर्ट पर भारतीय यात्रियों के पास से 4.1 करोड़ रुपये के अमेरिकी डॉलर बरामद, तीन को 14 दिन की न्यायिक हिरासत

मुंबई: मुंबई हवाई अड्डे पर सीमा शुल्‍क अधिकारियों ने 4,97,000 अमेरिकी डॉलर बरामद की है, जिनकी कीमत भारतीय मुद्रा में लगभग 4.1 करोड़ रुपये है। खास बात यह है कि बड़े ही चालाकी से जूते और सूटकेस के अंदर साड़ी के तह में ये विदेशी मुद्रा छिपा कर रखे गए थे।
प्राप्त जानकारी के मुताबिक, इस सिलसिले में फ्लाई दुबई की फ्लाइट FZ 446 से दुबई जा रहे एक ही परिवार के तीन भारतीय सदस्‍यों से पूछताछ करने के लिए उन्‍हें रोक लिया गया है। इनमें परिवार के दो बुजुर्ग और एक अन्‍य पुरुष यात्री शामिल हैं। दरअसल, जिस वक्‍त बैगेज की जांच की जा रही थी तभी इनके बैग से 4,97,000 अमेरिकी डॉलर की बरामदगी हुई थी। फिलहाल, तीनों को गिरफ्तार कर मजिस्ट्रेट कोर्ट में पेश किया गया। वहां से उन्हें 14 दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया है। खुफिया सूत्रों से मिली जानकारी के आधार पर एयर इंटेलिजेंस यूनिट ने आरोपियों को पकड़ा।
इससे पहले भी बीते महीने मुंबई एयापोर्ट के ही सीमा शुल्‍क अधिकारियों ने 11 और 12 अक्‍टूबर को चार मामलों में 7.87 करोड़ रुपये मूल्य का 15 किलोग्राम सोना (Gold) और 22 लाख रुपये की विदेशी मुद्रा (Foreign Currency) जब्त कर सात लोगों की गिरफ्तारी की।

घटना के बारे में बताते हुए सीमा शुल्‍क के अधिकारियों ने कहा कि छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (CSMIA) के अधिकारियों ने खुफिया जानकारी के आधार पर कार्रवाई करते हुए दुबई से अमीरात की उड़ान EK 500 से पहुंचे एक भारतीय नागरिक को 5.20 करोड़ रुपये मूल्य के 9.895 किलोग्राम सोने के साथ पकड़ा था। खास बात यह रही कि सोने को छिपाने का इनका तरीका बड़ा अनोखा था। इन्‍हें विशेष रूप से डिजाइन किए गए चेस्ट बेल्ट में बनाए गए नौ पाकेट में रखा गया था, जो छाती और कंधे के चारों ओर से लिपटा हुआ पाया गया। भारतीय नागरिक ने खुलासा किया कि उसे दुबई में सूडान के दो यात्रियों ने सोना सौंपा था। इसके अलावा, कोलकाता से भी सितंबर के महीने में एक ऐसा ही मामला सामने आया था, जिसमें ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) ने कोलकाता के नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एक महिला यात्री के पास से एक करोड़ रुपये से अधिक मूल्य के अमेरिकी डालर जब्त किए थे। महिला के पास से 100 डालर के 1,300 नोट मिले थे।