ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

मुंबई: एशिया की सबसे बड़ी झोपड़पट्टी धारावी में कोरोना संक्रमित एक व्यक्ति की मौत के बाद मिला दूसरा मरीज, मचा हड़कंप

मुंबई: कोरोना वायरस के मामले भारत में तेजी से बढ़ रहे हैं और इसका सबसे अधिक असर महाराष्ट्र में दिखाई दे रहा है। यहां एशिया की सबसे बड़ी झोपड़पट्टी धारावी में गुरुवार को कोरोना वायरस का दूसरा पॉजिटिव केस दर्ज किया गया। यहां एक 54 वर्षीय सफाईकर्मचारी में कोरोना वायरस के पॉजिटिव लक्षण पाए गए हैं। यहां बुधवार को ही कोरोना संक्रमित एक 56 वर्षीय व्यक्ति की जान चली गई थी। जिस व्यक्ति में गुरुवार को लक्षण पाए गए हैं, वह मुख्य रूप से वर्ली क्षेत्र में रहता है लेकिन सफाई के लिए धारावी के माहिम फाटक रोड के पास काम करता था और बीएमसी के साथ भी जुड़ा हुआ है। जो कि मुंबई प्रशासन के लिए चिंता बढ़ाने वाला है। डॉक्टरों के अनुसार, उस व्यक्ति में तीन-चार दिन पहले से कोरोना वायरस के लक्षण दिखाई दे रहे थे, जिसके बाद गुरुवार को वह कोरोना पॉजिटिव पाया गया। बीएमसी अधिकारी के अनुसार, मुंबई के धारावी में दूसरे (COVID-19) मामले की पुष्टि हुई है। पॉजिटिव शख्‍स में बीमारी के लक्षण देखे जाने के बाद बीएमसी अधिकारियों ने इसे इलाज की सलाह दी थी। इसकी हालत अभी स्थिर बतायी जा रही है। उसके परिवार के सदस्‍यों समेत 23 सहयोगियों को क्‍वारंटाइन करने की सलाह दी गयी है।

पुलिस पर हमला करने वाला गिरफ्तार
धारावी में बुधवार को दोपहर बाद पुलिस टीम पर हमला करने वालों में से एक को हिरासत में ले लिया गया है। बाकी सात लोगों की तलाश जारी है। बुधवार को पुलिस की टीम बस्ती के लोगों को समझाने गई थी कि कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए वो अपने अपने घरों में ही रहें और लॉकडाउन का पालन करें। उसी समय कुछ लोगों ने पुलिस पर हमला कर दिया था।

झोपड़पट्टी धारावी में सेनेटाइजरिंग करता हुआ व्यक्ति

मुंबई की झोपड़पट्टियों में सोशल डिस्टेंसिंग बन रहा सबसे बड़ा कारण
यहां कोरोना का दूसरा पॉजिटिव केस आने के बाद पुलिस प्रशासन ने 9 हाउसिंग सोसाइटियों को पूरी तरह से सील कर दिया था, जिसमें करीब दो हजार लोग रहते हैं। मुंबई की झोपड़पट्टियों और चॉलों में कोरोना वायरस के तेजी से फैलने की आशंका है और यहां पर इसे काबू पाना प्रशासन के लिए सबसे बड़ी चुनौती बनती जा रही है। इस वायरस को रोकने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग सबसे अहम है और इन घनी बस्तियों में यह संभव नहीं हो पा रहा है।

गुरुवार को जीटीबी नगर एरिया को सील कर दिया गया है

गुरुवार को धारावी से सटे सायन कोलीवाड़ा के जीटीबी नगर स्थित पंजाबी कॉलोनी इलाके के बिल्डिंग क्र. 9 में कोरोना संक्रमित एक मरीज मिलने की खबर है। जिसके बाद अंंटॉपहिल पुलिस ने पूरे एरिया को सील कर दिया है। इसके दो दिन पहले ही सायन के जैन सोसायटी के पास मनोहर निवास में एक कोरोना मरीज की पुष्टि हुई है।

पंजाबी कॉलोनी के बिल्डिंग क्र.9 में बैनर लगाते व अनाउंसमेंट करते हुए प्रशासनिक अधिकारी

मां और नवजात शिशु दोनों कोरोना पॉजिटिव
चेम्बूर के एक निजी अस्पताल में 26 मार्च को एक महिला की डिलिवरी के लिए भर्ती किये जाने के पश्चात् डिलिवरी हुई तो मां और नवजात शिशु दोनों कोरोना पॉजिटिव पाए गए। शायद यह देश का सबसे कम उम्र का कोरोना मरीज है।
महिला के पति ने अस्पताल पर आरोप लगाया कि उनकी पत्नी को कोरोना मरीज के बगल में बेड दिया गया था, जिसके कारण पत्नी और बच्चे में कोरोना का वायरस पहुंचा। उन्होंने बताया कि जिस दिन मैंने पत्नी को भर्ती किया था उसके अगले ही दिन अस्पताल प्रशासन को पता चला कि जिस मरीज के बगल में मेरी पत्नी को रखा गया था, वह कोरोना पॉजिटिव है। बावजूद इसके हमें कुछ नहीं बताया गया। जब मामला काफी बढ़ गया तो हमें भी कोरोना का टेस्ट कराने को कहा गया। इसके लिए हमने बीएमसी की ओर से जिन प्राइवेट लैब द्वारा टेस्ट किया जा रहा है, उन्हें कॉल करके बुलाया और सैंपल दिया। रिपोर्ट के अनुसार, मेरी पत्नी और बच्चा दोनों पॉजिटिव आए हैं, जबकि मेरी रिपोर्ट निगेटिव थी। फिलहाल, पत्नी और बच्चे को कस्तूरबा अस्पताल में भर्ती किया गया है जहां उनका इलाज चल रहा है।

महाराष्ट्र में अभी तक आधिकारिक तौर पर कोरोना वायरस के 338 मामले सामने आए हैं, जिनमें से 9 की मौत हो चुकी है।