ब्रेकिंग न्यूज़मुंबई शहर

मुंबई के मानखुर्द में छापे जा रहे थे जाली नोट; पुलिस ने किया भंडाफोड, आरोपी गिरफ्तार

मुंबई: मुंबई के मानखुर्द इलाके में पुलिस को स्लम एरिया के एक घर में जाली नोट छापे जाने की सूचना मिली थी. जहां 200, 100 और 50 रुपये के नकली नोट तैयार किये जा रहे थे. पुलिस ने मकान में छापा मारकर नकली नोट और नोट छापने के लिए इस्तेमाल में लाए जाने वाले उपकरण को बरामद कर लिया. यहां मारी गई छापेमारी में कुल 7 लाख 16 हजार 150 रुपये के नकली नोट बरामद किए गए हैं. इस मामले में मानखुर्द पुलिस ने आरोपी रोहित शाह (22) को गिरफ्तार किया है.
वह एक निजी कंपनी में सेल्समैन का काम करता है. लेकिन यह काम तो लोगों को दिखाने और बताने के लिए है. असल में वो चुपचाप जाली नोटों को छापने और उसे मार्केट में चलाने का धंधा कर रहा था. आरोपी रोहित मनोज शाह कांदिवली के क्रांति नगर इलाके के अकुरली रोड में रहता है. उसने मानखुर्द में नकली नोटों की छपाई का सेटअप तैयार कर रखा था.
आरोपी को नकली नोटों के धंधे से जुड़े आईपीसी की धारा 489ए के तहत गिरफ्तार किया गया है. पुलिस ने इस मामले में जानकारी देते हुए कहा कि उन्हें मानखुर्द के स्लम एरिया के एक मकान में 100, 200 और 50 रुपए के नकली नोट छापे जाने की सूचना प्राप्त हुई थी.

पुलिस के अनुसार, कांदिवली निवासी शाह को भारतीय दंड संहिता की धारा 489-ए (जाली नोट) और अन्य प्रासंगिक प्रावधानों के तहत गिरफ्तार किया गया है. उसके खिलाफ जाली नोट छापने का मामला दर्ज किया गया था. उसी अपराध में गिरफ्तार होने के बाद उसे स्थानीय अदालत में पेश किया गया. इस बार कोर्ट ने उसे पुलिस हिरासत में भेज दिया है. पुलिस की जांच में सामने आया है कि मानखुर्द स्थित सोनपुर के ज्योतिर्लिंग नगर में सुअर की चाली है और इसी चाली के एक कमरे में रोहित शाह नाम का युवक पिछले कुछ महीनों से जाली नोट छाप रहा है. इस सूचना की पुष्टि के लिए वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक महादेव कोली की टीम से राजू सुर्वे, आदिनाथ गावड़े, दीपक दलवी, मीर, सोनवणे, दरेकर, केदार, शिंदे, शेंडे और कदम ने वहां छापेमारी की.

सूचना मिलने के बाद मानखुर्द पुलिस तुरंत हरकत में आई और संबंधित मकान में छापेमारी की. सबसे ख़ास बात यह रही कि इस ऑपरेशन के दौरान पुलिस ने रोहित को दो सौ, एक सौ और पचास रुपये के जाली नोट छापते रंगे हाथ पाया. पुलिस को मौके से सात लाख 16 हजार 150 रुपये के दो सौ, एक सौ और पचास रुपये के नकली नोट मिले. साथ ही दो लाख रुपये मूल्य की सामग्री जैसे लैपटॉप, रंगीन प्रिंटर, रंगीन बोतलें, नोट बनाने में इस्तेमाल होने वाले कागज को भी जब्त किया गया है. पुलिस आरोपी रोहित मनोज शाह से पूछताछ कर यह जानने की कोशिश कर रही है कि वो कितने समय से इस काले कारोबार से जुड़ा हुआ है. उसने अब तक कितने नकली नोट बनाए हैं, क्या उसने इन नोटों को प्रचलन में लाया है, क्या इन अपराधों में उसका कोई अन्य सहयोगी भी शामिल है.