ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीति

शिवाजी पार्क में ‘दशहरा रैली’ करेंगे उद्धव ठाकरे? कार्यकर्ताओं को दिया तैयारी का आदेश

मुंबई: महाराष्ट्र के पूर्व सीएम व शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने पदाधिकारियों से कहा है कि वे किसी भ्रम में न रहें। शिवाजी पार्क पर ही शिवसेना की दशहरा रैली होगी, इसकी तैयारी करें। दशहरा रैली के लिए बीएमसी को फिर से पत्र दिया है। शनिवार को उद्धव ठाकरे ने शिवसेना भवन में पदाधिकारियों के साथ एक बैठक की। उद्धव ने यह बैठक 21 सितंबर को गोरेगांव नेस्को में पदाधिकारियों के साथ होने वाली बैठक के सिलसिले में बुलाई थी। गोरेगांव की बैठक को सफल बनाने के लिए उद्धव ठाकरे ने शाखा स्तर पर बैठक बुलाने का आदेश दिया।गौरतलब है कि शिवाजी पार्क पर दशहरा रैली करने के लिए मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे गुट और उद्धव ठाकरे के बीच खींचतान चल रही है। शिंदे गुट ने भी शिवाजी पार्क पर दशहरा रैली करने के लिए बीएमसी से अनुमति मांगी है। बीएमसी सूत्रों की मानें तो कानून-व्यवस्था की स्थिति को देखते हुए शिवसेना के दोनों गुट को रैली की अनुमति मिलने की संभावना बेहद कम है।
बता दें कि गणपति विसर्जन के दिन प्रभादेवी में ठाकरे गुट और शिंदे गुट के विधायक सदा सरवणकर के बीच झड़प हो गई थी। इस विवाद में सरवणकर पर फायरिंग करने के आरोप भी लगे। इसी को आधार बनाकर पुलिस भी अनुमति देने से कतरा रही है।

शिंदे कर सकते हैं बीकेसी में ‘दशहरा रैली’
फिलहाल, शिवाजी पार्क में ‘दशहरा रैली’ को लेकर सीएम शिंदे और उद्धव आमने-सामने हैं। दोनों गुट के बीच घमासान मचा हुआ है। एक तरफ जहां उद्धव ठाकरे शिवाजी पार्क पर दशहरा रैली को संबोधित कर अपनी कई दशक पुरानी परंपरा को निभाना चाहते हैं।
वहीं शिंदे गुट भी इसी मैदान में दशहरा रैली करने की जिद पर अड़ा हुआ है। हालांकि, अब ऐसी भी खबर सामने आ रही है कि उद्धव ठाकरे को किसी प्रकार की सहानुभूति नहीं मिले, इसके लिए शिंदे गुट शिवाजी पार्क पर दशहरा रैली करने की जिद छोड़ सकता है। बताया जा रहा है कि सीएम एकनाथ शिंदे बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स (बीकेसी) स्थित एमएमआरडीए मैदान पर दशहरा के दिन रैली को संबोधित कर सकते हैं। शिंदे की रैली को ‘दशहरा रैली’ का ही नाम दिया जाएगा।

बता दें कि शिवाजी पार्क पर किसी कार्यक्रम की अनुमति देने के लिए राज्य सरकार ने 20 जनवरी 2016 को शासनादेश जारी किया था, जिसके मुतबिक, शिवाजी पार्क को बीएमसी साल में 45 दिनों के लिए विभिन्न कार्यक्रमों के लिए दे सकती है। शासनादेश में रावण दहन की अनुमति है, लेकिन दशहरा रैली का जिक्र नहीं है। इसके अलावा 14-15 जनवरी को बाल दिवस, 26 जनवरी गणतंत्र दिवस, 1 मई महाराष्ट्र दिवस, 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस, 6 दिसंबर डॉ. आंबेडकर महापरिनिर्वाण दिवस, जगन्नाथ रथ यात्रा, मराठी भाषा दिवस, गुडी पडवा और सरकार द्वारा निश्चित किए गए कार्यक्रम के अनुसार पार्क में कार्यक्रम की अनुमति दी जा सकती है।