ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

मुंबई: कोविड-19 के मरीज को घर पर क्वारंटाइन की दी अनुमति, रिपोर्ट सामने आने पर BMC ने की कार्रवाई

मुंबई: कोरोना पॉजिटिव (COVID-19) के एक मरीज को मुंबई में होम क्वारंटाइन की अनुमति दी गई थी क्योंकि उसके लिए कोई अस्पताल में बिस्तर उपलब्ध नहीं था. यह घटना वडाला पूर्व के अंटॉपहिल से सामने आयी है, जो मुंबई के सबसे बुरी तरह से कोरोना संक्रमित इलाकों में से एक है.
मुंबई में सिविक बॉडी (Civic Body) ने उस इमारत या फ्लोर को भी नहीं सील किया, जहां यह व्यक्ति रहता था. संक्रमण का पता चलने के 24 घंटे बाद भी बिल्डिंग को सैनेटाइज नहीं किया गया था. इसके अलावा, बृहन्मुंबई महानगरपालिका (BMC) ने उस परिसर को भी सैनेटाइज नहीं किया था.
मिडिया में खबर आने के बाद प्रशासन हरकत में आया और बीएमसी के कर्मचारी बुधवार को दोपहर में मरीज को सेवन हिल्स अस्पताल ले गए. बाद में इमारत को कंटेनमेंट जोन (Containment Zone) घोषित किया गया. वहीं इमारत की दो लिफ्टों को सील कर दिया गया.
अधिकारियों ने कहा है कि इस एफ/नॉर्थ वार्ड में उन्होंने स्थानीय लोगों के बीच वायरस संक्रमण का पता लगाने के लिए कई बुखार जांच क्लीनिक बनाए हैं.

बीएमसी ने लिया संज्ञान, इमारत के निवासियों की स्क्रीनिंग के लिए किया बंदोबस्त
मंगलवार 19 मई को, एक झुग्गी पुनर्विकास इमारत की 13वीं मंजिल पर रहने वाले व्यक्ति को कोरोना टेस्टिंग में पॉजिटिव पाया गया. बाद में दिन में उसे सोमैया अस्पताल ले जाया गया, लेकिन कोई बिस्तर उपलब्ध नहीं था. जिसके बाद अधिकारियों ने उसे दूसरे अस्पताल में स्थानांतरित करने के बजाय, उसे अपने परिवार के साथ वापस घर ले जाने की अनुमति दी थी.
यहां तक पड़ोसियों को सेल्फ-क्वारंटाइन (Self-Quarantine) करने के लिए भी नहीं कहा गया था, न ही किसी भी बीएमसी टीम ने निवासियों की स्क्रीनिंग करने के लिए उस इमारत का दौरा किया था. बीएमसी के नियमानुसार, अगर पूरी इमारत नहीं तो कम से कम उस मंजिल को सील किये जाने की जरूरत होती है.