उत्तर प्रदेशब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहर

मुंबई: ट्रक में 61 मजदूरों को छिपाकर ले जा रहा था यूपी, पुलिस ने धरदबोचा

मुंबई: मुंबई पुलिस ने शनिवार को 61 प्रवासी मजदूरों को छिपाकर ले जा रहे ट्रक को पकड़ लिया। इस ट्रक को लॉकडाउन के दौरान आवश्यक वस्तुओं की ढुलाई की अनुमति मिली हुई थी। स्थानीय नागरिकों से सुराग मिलने के बाद पुलिस हरकत में आई। पता चला कि आवश्यक वस्तुओं की सप्लाई की आड़ में ट्रक ड्राइवर इन मजदूरों को उत्तर प्रदेश में उनके गृहनगर ले जाने की कोशिश कर रहा था। ये ट्रक डंकन रोड पर नवरंग टी स्टाल के पास खड़ा था। पास की बहुमंजिला इमारत से कुछ लोगों ने देखा कि ट्रक प्रवासी मजदूरों से भरा हुआ है और वो बिल्कुल सटे हुए बैठे कुछ खा रहे हैं। इमारत में रहने वाले लोगों ने पुलिस को सूचना दी। पुलिस ने मौके पर पहुंच कर ट्रक का बैक कवर खुलवाया तो देखा ट्रक लोगों से भरा हुआ था। पुलिस ने बताया कि ट्रक (नंबर MH 43 BP 2909) 61 लोगों को उत्तर प्रदेश के बहराइच शहर ले जा रहा था। ड्राइवर के पास आवश्यक सेवा पास था। पुलिस ने ट्रक को जब्त कर उसके मालिक के खिलाफ केस दर्ज किया है। पुलिस ने सभी प्रवासी मजदूरों की जानकारी भी दर्ज की है, जो महानगर छोड़ कर जा रहे थे। पुलिस ने किसी मजदूर को पकड़ने की कार्रवाई नहीं की।

इस बीच, महाराष्ट्र के पर्यटन और पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे ने एक ट्वीट में जानकारी दी है कि 3 अप्रैल की शाम साढ़े 7:30 बजे तक महाराष्ट्र के 3,728 कैम्पों में 4,97,398 प्रवासी मजदूर मौजूद थे। इनमें उद्योग, रियलिटी सेक्टर, सिंचाई और चीनी मिलों में काम करने वाले मजदूर हैं।
बता दें कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे कई मौकों पर अपील कर चुके हैं कि प्रवासी मजदूरों को महानगर छोड़ने की जरूरत नहीं है। राज्य सरकार उनके रहने और बुनियादी जरूरतों का ध्यान रखेगी। लेकिन काम हाथ में नहीं होने और लॉकडाउन बढ़ने के डर से कई प्रवासी मजदूर अब भी अपने गृहनगरों तक पहुंचने की जुगाड़ में लगे हैं। इनमें से कई मजदूरों के लिए सोशल डिस्टेंसिंग के कोई मायने नहीं हैं और यही अधिकारियों के लिए बड़ी चुनौती है।
महाराष्ट्र में Covid19 केसों की संख्या शनिवार शाम तक 635 तक पहुंच चुकी थी। अकेले मुंबई में ही 377 पॉजिटिव केस सामने आ चुके हैं।