उत्तर प्रदेशब्रेकिंग न्यूज़शहर और राज्य

प्रयागराज: जमातियों के कोरोना फैलाने के मुद्दे पर बहस, एक शख्स की गोली मारकर हत्या

सीएम योगी ने धर्मगुरुओं के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए साधा संवाद

प्रयागराज: कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए किए गए लॉकडाउन के बारहवें दिन रविवार की सुबह प्रयागराज में चाय की एक दुकान पर जमातियों को लेकर हुई कहासुनी में युवक की गोली मारकर हत्या कर दी गई। घटना के बाद वहां मौजूद लोगों ने मुख्य आरोपी को पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया। पुलिस अधिकारियों ने इस घटना के आरोपियों पर एनएसए लगाने की बात कही है। इस वारदात में शामिल दो लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है।
घटना की सूचना मिलते ही एसएसपी समेत अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौके पर पहुंच गए। इस मामले में मुख्य आरोपी के साथ ही एक अन्य आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। घटना को लेकर इलाके में जबरदस्त तनाव है। सीएम ने मृतक के परिवार को पांच लाख रुपए की मदद देने की घोषणा की है, साथ ही आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

तबलीगी जमात को लेकर शुरू हुई थी बहस
प्रयागराज के करेली इलाके के बक्शी मोढ़ा में यह घटना सुबह करीब 9:30 बजे हुई। जब चाय की एक दुकान पर जमातियों के कोरोना फैलाने को लेकर कुछ लोगों के बीच कहासुनी शुरू हुई। इस कहासुनी के दौरान ही मोहम्मद सोना ने लोटन निषाद (22) को गोली मार दी, जिससे मौके पर ही उसकी मौत हो गयी है। घटना के बाद मौके पर अफरा-तफरी मच गई। हालांकि वहां मौजूद लोगों ने मोहम्मद सोना को पकड़ लिया लेकिन उसके अन्य साथी वहाँ से भाग निकले।
घटना के बाद मौके पर तनाव को देखते हुए एसएसपी समेत अन्य वरिष्ठ अधिकारी पहुंच गए हैं। पुलिस का कहना है कि, अभी परिजनों की तहरीर नहीं मिली है। तहरीर के अनुसार ही एफआईआर दर्ज की जाएगी।

कानून व्यवस्था पर सवाल
प्रयागराज की इस घटना ने जिले की कानून व्यवस्था और लॉकडाउन के इंतजामों पर भी सवाल खड़े किए हैं। सवाल है कि जिले में लॉकडाउन के बावजूद आखिर करेली के बक्शी मोढ़ा क्षेत्र में चाय की दुकान पर लोगों का मजमा कैसे लगा हुआ था। दूसरी ओर पुलिस इस बीच लगातार दावा करती नजर आ रही है कि लॉक डाउन में सड़कों पर सन्नाटा पसरा हुआ है और लोग घरों में कैद हैं। इस दौरान केवल जरुरी सेवाओं से जुड़े लोगों को बाहर निकलने की छूट दी गई है। लॉकडाउन के बीच चाय की दुकान पर हत्या पुलिस की कार्यप्रणाली पर गंभीर सवाल खड़े कर रही है।

पांच लाख रुपये का मुआवजा
मुख्यमंत्री ने प्रयागराज में मृतक के परिजनों के लिए पांच लाख रुपये के मुआवजे का ऐलान किया। सीएम ने हत्या के आरोपी के खिलाफ एनएसए के तहत कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

सीएम योगी ने धर्मगुरुओं के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए साधा संवाद
सीएम योगी आदित्यनाथ आज राज्य के 377 धर्मगुरुओं के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संवाद किया। उत्तर प्रदेश के इतिहास में पहली बार कोई सीएम प्रदेश के सभी जिलों के धर्मगुरुओं से एकसाथ बातचीत की है। इसका मकसद कोरोना के खिलाफ जंग में धर्मगुरुओं के प्रभाव का इस्तेमाल करना है।
धर्मगुरुओं के साथ मीटिंग में लॉकडाउन को चरणबद्ध तरीके से हटाने को लेकर चर्चा हुई है। सीएम योगी ने दो दिन पहले भी विधायको के साथ मीटिंग मे कहा था कि लॉकडाउन के चरणबद्ध तरीके से खोला जाएगा। आज भी सीएम योगी ने धर्मगुरुओं के साथ वीडियों कांफ्रेस में कहा कि धर्म गुरु अपने शहर के लोगों को समझाएं कि लॉकडाउन हटने का मतलब ये नही कि सब कुछ सामान्य हो गया है। एहतियात आगे भी बरतना होगा।
आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश के सभी सांसदों से भी बात की। इस दौरान सीएम कम्युनिटी किचन और राशन वितरण की समीक्षा की।