ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

महाराष्ट्र: कोरोना महामारी के बीच CM उद्धव ठाकरे को देना पड़ सकता है इस्तीफा?

मुंबई: महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के तेजी से बढ़ते मामलों को लेकर एक तरफ लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने के संकेत दिए जा रहे हैं, तो दूसरी ओर राज्य के मुख्यमंत्री की कुर्सी पर पर भी पेंच गहराता जा रहा है। संभावना व्यक्त की जा रही है कि इसी लॉकडाउन के कारण मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को अपने पूरे मंत्रिमंडल के साथ इस्तीफा देकर फिर से शपथ लेनी पड़े।
गौरतलब है कि राज्य की महाराष्ट्र विकास आघाड़ी सरकार के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे फिलहाल विधानमंडल के किसी सदन के सदस्य नहीं हैं। उन्होंने 28 नवंबर, 2019 को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। संविधान की धारा 164 (4) के अनुसार उन्हें छह माह, अर्थात 29 मई, 2020 से पहले राज्य विधानमंडल के किसी सदन की सदस्यता ले लेनी चाहिए। विधानसभा का सदस्य बनने के लिए उनकी पार्टी के किसी विधायक को अपने पद से त्यागपत्र देना होगा। फिर चुनाव आयोग को 29 मई से 45 दिन पहले उपचुनाव की घोषणा करनी होगी। तभी उद्धव ठाकरे उस सीट से चुनाव जीतकर विधानसभा के सदस्य हो पाएंगे। दूसरा उपाय विधान परिषद की सदस्यता प्राप्त करने का है। इसके लिए चुनाव आयोग को सिर्फ 15 दिन पहले अधिसूचना जारी करनी होगी।
कोरोना संकट के कारण पहला विकल्प बिल्कुल संभव नहीं लगता। क्योंकि देश व्यापी लॉकडाउन के कारण 14 अप्रैल से पहले अधिसूचना जारी हो पाना संभव नहीं है। जबकि 24 अप्रैल को खाली हो रही विधान परिषद की सीटों के चुनाव भी आगे बढ़ाने की घोषणा चुनाव आयोग कर चुका है। इसलिए 29 मई से पहले इस उच्च सदन की सदस्यता ले पाना भी उद्धव के लिए संभव नहीं दिख रहा है। ऐसी स्थिति में मुख्यमंत्री पद बरकरार रखने के लिए उद्धव के सामने एक ही उपाय दिखाई दे रहा है कि वह अपने पिछले शपथ ग्रहण से छह माह की अवधि पूर्ण होने से पहले ही अपने संपूर्ण मंत्रिमंडल के साथ राज्यपाल को त्यागपत्र दें और उसके बाद वह पुनः पद एवं गोपनीयता की शपथ लें। हालांकि कांग्रेस और राकांपा महाराष्ट्र विकास आघाड़ी सरकार में शामिल हैं। फिलहाल चुनाव के बाद गहरी शिकस्त खा चुकी भाजपा अभी चुनौती देने के मूड में नहीं दिखती। इसलिए उद्धव की कुर्सी को कोई खतरा नज़र नहीं नहीं आ रहा।