उत्तर प्रदेशदिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई उपनगरमुंबई शहरव्यवसायशहर और राज्य

मुंबई: नौकरी दिलाने वाली वेबसाईट से जानकारी हासिल कर बेरोजगारों को लगाते थे चूना! पुलिस ने आरोपियों को दिल्ली और UP से किया गिरफ्तार

मुंबई: नौकरी के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वालों की जानकारी हासिल कर उन्हें लाखों का चूना लगाने वाले एक गिरोह का मुंबई पुलिस नेे भांडाफोड़ किया है। इस मामले में दिल्ली और उत्तर प्रदेश से पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। पकड़े गए आरोपी बेरोजगारों को ठगने के लिए कॉलसेंटर चला रहे थे।
दरअसल, कोरोना संक्रमण के दौरान बड़ी संख्या में लोगों ने अपनी नौकरी गंवा दी है और फिर नौकरी पाने की कोशिश में हर संभव कोशिश कर रहे हैं। घाटकोपर के पंतनगर इलाके में रहने वाली वैशाली मेहता भी इन्हीं लोगों में एक हैं। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार, वैशाली ने ‘शाइन डॉट कॉम’ नाम की वेबसाइट पर अपना बायोटेडा अपलोड किया था। इसी दौरान अपना नाम विराज बताने वाले एक व्यक्ति ने उन्हें फोन किया और दावा किया कि वह शाइन डॉट कॉम से बोल रहा है। उस शख्स ने मेहता को अच्छी कंपनी में नौकरी दिलाने का वादा करते हुए कहा कि उन्हें औपचारिकता पूरी करने के लिए ऑनलाइन सिर्फ 10 रुपए का भुगतान करना पड़ेगा। मेहता ने पुलिस को बताया कि इस साल 31 अगस्त से 3 सितंबर के बीच आरोपी ने बार-बार भुगतान में समस्या का हवाला देते हुए उनसे ओटीपी मांगा इसके अलावा उनके पेटीएम से जुड़ी जानकारी भी आरोपियों ने मांग ली और मेहता के बैंक खाते से 8 लाख 16 हजार 596 रुपए निकाल लिए गए।
ठगी का एहसास होने के बाद मेहता ने मामले में पंतनगर पुलिस स्टेशन में एफआईआर दर्ज कराई। वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक सुहास कांबले ने बताया कि ठगी के लिए इस्तेमाल हुए बैंक खातों और दूसरी तकनीकी जानकारी के आधार पर दिल्ली से चल रहे एक फर्जी कॉलसेंटर पर छापा मारकर चार आरोपियों को गिरफ्तार किया गया साथ ही एक आरोपी को उत्तर प्रदेश के बागपत जिले से दबोचा गया। पकड़े गए आरोपियों के नाम आशिक इकबाल हसन, राहुल तिलकराज, रवि होकला, देवेश सिंह और आदित्य सिंह है। आरोपियों के पास से पुलिस ने 8 हार्डडिस्क, 23 मोबाइल फोन, 47 सिमकार्ड, 12 डेबिटकार्ड, 11 पेटीएम कार्ड, 7 डोंगल समेत कई सामान और दस्तावेज तथा एक लाख चौहत्तर हजार रूपये जब्त किए हैं। श्री कांबले ने बताया कि हमें शक है कि आरोपियों ने बड़ी संख्या में लोगों को ठगी का शिकार बनाया है। मामले की छानबीन की जा रही है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि ऐसे फर्जी लोगों से सावधान रहें और किसी तरह की ठगी का शक होने पर तुरंत स्थानीय पुलिस थाने में इसकी सूचना दें।