ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

मुंबई पब्लिक स्कूल में दाखिले के लिए BMC ने निकाली लॉटरी

बीएमसी के शिक्षाधिकारी महेश पालकर

मुंबई: बृहन्मुम्बई महानगरपालिका (बीएमसी) के बहुप्रतीक्षित ‘मुंबई पब्लिक स्कूल’ में दाखिले के लिए गुरुवार को ऑनलाइन लॉटरी निकाल दी गई। इन स्कूलों में सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड की पढ़ाई होगी। बीएमसी के शिक्षा अधिकारी महेश पालकर के मुताबिक, बीएमसी के सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड के स्कूल में प्रवेश के लिए लोगों ने काफी रुचि दिखाई। बीएमसी ने अगले शैक्षणिक वर्ष 2020-21 में आईसीएसई-सीबीएसई बोर्ड के लिए आवेदन मंगाए थे। इसमें से आईसीएसई बोर्ड के स्कूल में 332 और सीबीएसई बोर्ड के स्कूल में दाखिले के लिए 304 आवेदनों को मंजूर कर लिया गया है।
बीएमसी के मुंबई पब्लिक स्कूल पूनम नगर में सीबीएसई बोर्ड और माहिम के वूलन मिलन स्कूल में आईसीएसई बोर्ड की पढ़ाई होगी। इन स्कूलों में दाखिले के लिए गुरुवार को लॉटरी निकाली गई। माहिम में बीएमसी के आईसीएसई बोर्ड के स्कूल में दाखिले के लिए 360 आवेदन प्राप्त हुए थे, जिनमें से 332 आवेदनों को लॉटरी निकालकर मंजूर कर लिया गया। दूसरी ओर, बीएमसी की सीबीएसई बोर्ड के स्कूल में दाखिले के लिए 2154 आवेदन प्राप्त हुए थे, जिनमें से 1510 आवेदन ही वैध पाए गए। इनमें से बीएमसी अधिकारियों ने सीबीएसई बोर्ड के स्कूल में दाखिले के लिए लॉटरी के जरिए 304 आवेदनों को दाखिले के लिए मंजूर कर लिया।
बता दें कि बीएमसी ने आईसीएसई स्कूल में ऐडमिशन के लिए फरवरी और मार्च 2020 के बीच ऐप्लिकेशन मंगाए थे।
शिक्षा अधिकारी पालकर ने बताया कि कोरोना वायरस के कारण लगे लॉकडाउन की वजह से छात्रों और अभिभावकों ने जूम ऐप के जरिए लॉटरी प्रक्रिया में भाग लिया। पालकर ने बताया कि सीबीएसई में पढ़ाई के लिए जूनियर केजी से लेकर छठवीं तक के दाखिले के लिए 2154 में से 1510 आवेदन पात्र थे। इनमें से 304 सीटों के लिए लॉटरी निकाली गई है। आईसीएसई बोर्ड के लिए कुल 360 ऐप्लिकेशन प्राप्त हुए थे।