ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

मुंबई: बीएमसी में नेता प्रतिपक्ष को लेकर सुप्रीम कोर्ट से भी बीजेपी को लगा बड़ा झटका, कांग्रेस के पास ही रहेगा नेता प्रतिपक्ष का पद

मुंबई, (राजेश जायसवाल): शिवसेना को बीएमसी की सत्ता से हटाकर उस पर खुद कब्जा करने के ख्वाब देख रही बीजेपी को फिलहाल बड़ा झटका लगा है। बीजेपी को अब बीएमसी में नेता प्रतिपक्ष का पद नहीं मिल पाएगा। यह पद अब कांग्रेस की झोली में चला गया है।
बता दें कि बीएमसी में इस पद को हासिल करने के लिए बीजेपी ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी जिसे सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया है।

कांग्रेस को मिला नेता प्रतिपक्ष का पद
एशिया की सबसे वैभवशाली नगर निकाय के रूप में जानी जाने बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) में पहले शिवसेना और बीजेपी का एक साथ कब्जा था। तब दोनों पार्टियां एक साथ चुनाव लड़ा करती थीं। तब लीडर ऑफ अपोजिशन यानी नेता प्रतिपक्ष का पद कांग्रेस के पास था। साल 2019 में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजों के बाद महाराष्ट्र में शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी की महाविकास अघाड़ी सरकार बन गई। जिसका परिणाम बीएमसी में भी देखने को मिला। बीजेपी ने शिवसेना का साथ छोड़ दिया और नेता प्रतिपक्ष पद की मांग कर दी।

शिवसेना के बाद सबसे ज्यादा पार्षद बीजेपी के
बीजेपी ने नेता प्रतिपक्ष का पद मांगते हुए यह तर्क दिया कि सबसे ज्यादा पार्षद शिवसेना के बाद बीजेपी के हैं। ऐसे में यह पद बीजेपी को मिलना चाहिए। बीजेपी ने बीएमसी में विपक्ष पद के लिए दावा करते हुए बॉम्बे हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। हालांकि उच्च न्यायालय ने अपने आदेश में कहा कि इस पद पर कांग्रेस का हक है। जिसके बाद बीजेपी ने सुप्रीम कोर्ट में अपील फ़ाइल की थी। अब सुप्रीम कोर्ट ने भी बीजेपी को झटका देते हुए कांग्रेस को ही इस पद का हकदार बताया है। वर्तमान में बीएमसी के नेता प्रतिपक्ष कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रवि राजा हैं।

राजनीतिक सूत्रों की मानें तो शिवसेना-बीजेपी के रिश्ते इतने ज्यादा खराब हो गए हैं कि भाजपा के लिए बीएमसी में नेता प्रतिपक्ष का पद हासिल करना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन ही था। पहले भी माना जा रहा था कि बीएमसी में पहले से नेता प्रतिपक्ष पद पर कायम कांग्रेस के रवि राजा को हटाकर भाजपा को मुख्य विपक्षी पद हासिल करना टेढ़ी खीर साबित होगा।