दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई उपनगरमुंबई शहरशहर और राज्य

मुंबई में आज से शुरू हुईं लोकल ट्रेन, यात्रा के लिए ये हैं जरूरी नियम…

मुंबई,(राजेश जायसवाल): मुंबई में कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते मामलों के बीच तकरीबन ढाई महीने के अंतराल के बाद मुंबई की लाइफलाइन माने जाने वाली लोकल एक बार फिर सूनी पड़ी पटरियों पर आज से दौड़ने लगी.
हालांकि, अभी इन ट्रेनों में सिर्फ ज़रूरी स्टाफ को ही यात्रा करने की अनुमति होगी. पश्चिम रेलवे और सेंट्रल रेलवे ने रविवार देर रात फैसला लिया कि मुंबई में कुछ रेल सेवाओं को दोबारा शुरू किया जाए. वेस्टर्न रेलवे ने एक आधिकारिक बयान जारी कर इस खबर की पुष्टि की.
फिलहाल इन ट्रेनों में सफर की इजाजत सिर्फ जरूरी स्टाफ को होगी जिन्हें राज्य सरकार चिह्नित करेगी. सेंट्रल रेलवे की मेन और हार्बर दोनों लाइनों की सेवाएं शुरू की गई हैं और ये माना जा रहा है कि इससे करीब 1.25 लाख जरूरी स्टाफ को सफर में सहूलियत होगी.
सोमवार को लोकल ट्रेनों की शुरुआत के बाद स्टेशन पर तमाम बुकिंग ऑफिस को खोला गया है. इसके अलावा स्टेशन पर सोशल डिस्टेंसिंग के लिए पुलिसकर्मियों की तैनाती कराई गई है. रेलवे के अनुसार 12 डिब्बों वाली 73 लोकल ट्रेनें चर्चगेट और दहाणु रोड के बीच (अप और डाउन) तय प्रोटोकॉल और स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर के तहत चलेंगी. इनमें से 8 ट्रेनें विरार से दहाणु के बीच में चलेंगी. ये ट्रेनें सुबह 5:30 बजे से रात 11:30 बजे तक 15-15 मिनट के अंतराल पर चलेंगी और इनमें सिर्फ जरूरी स्टाफ (essential staff) को जाने की इजाजत होगी. ये चर्चगेट से बोरीवली फास्ट और उसके आगे स्लो होंगी. जो गाडियां फास्ट हैं वो प्रमुख स्टेशनों पर ही रुक रही हैं. स्टेशनों पर फूड (खाद्य सामग्री) स्टॉल नहीं खोले जाएंगे. विभिन्न स्टेशनों पर रेलवे सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है.

ट्रेन में यात्रा के लिए ये हैं जरूरी नियम
पश्चिम रेलवे विरार, चर्चगेट और दहाणु रोड सहित 73 लोकल ट्रेनें चलाई जा रही हैं. सभी ट्रेन सुबह साढ़े 5 बजे से रात साढ़े 11 बजे तक चलेंगी.
वेस्टर्न लाइन पर लोकल ट्रेन चलना शुरू हुई. पश्चिम रेलवे की 12 डिब्बों वाली 73 लोकल ट्रेनें चलना शुरू हुईं. 8 लोकल ट्रेनें विरार से दहाणु के बीच चल रही हैं.
बता दें कि हर 15 मिनट बाद एक लोकल चलाई जा रही है. जरूरी सेवाओं से जुड़ें लोगों को यात्रा की इजाजत है. वहीं सेंट्रल रेलवे की 200 लोकल ट्रेनें चलना शुरू हुईं. CSR से कसारा, करजत, कल्याण, ठाणे के बीच लोकल सेवा भी बहाल हुई. इसके अलावा पनवेल के लिए भी लोकल ट्रेन सेवा शुरू हो गई.
स्टेशन पर आपको आईडी कार्ड दिखाने के बाद ही एंट्री मिलेगी. टिकट लेते वक्त भी सरकारी आईडी कार्ड दिखाना होगा. स्टाफ को कलर कोड वाले QR कोड आधारित ई-पास दिए गए. बीमार और कंटेनमेंट जोन से आने वाले लोगों को स्टेशन में एंट्री नहीं मिलेगी.

यात्रियों को चेहरे पर मास्क लगाना और दो गज की दूरी का पालन करना अनिवार्य है. 1200 की क्षमता वाले डिब्बों में सिर्फ 700 यात्री सफर कर सकेंगे. हर स्टेशन पर मेडिकल स्टाफ के साथ एंबुलेंस तैनात करने के निर्देश दिए गए हैं.