ठाणेब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई उपनगरमुंबई शहरशहर और राज्य

मुंबई में भारी बारिश, हाई टाइड की चेतावनी, घर से बाहर न निकलने की सलाह…

मुंबई, देश की आर्थिक राजधानी मुंबई भारी बारिश के चलते बेहाल हो गई है। शुक्रवार से जारी बारिश के कहर ने पूरे शहर का जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है। बारिश के कारण कई रूटों पर मुंबई लोकल की सेवाएं रद्द कर दी गई है जबकि सात फ्लाइट्स को कैंसल किया गया है। मौसम विभाग ने सोमवार तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। रविवार को कई इलाकों में लोगों को तेज बारिश के साथ हाई टाइड का भी सामना करना पड़ेगा और इस दौरान समुद्र में 4.5 मीटर ऊंची लहरें उठ सकती हैं। लोगों को सलाह दी गई है कि वे घर से निकलने से बचें। तेज हवाओं के साथ बारिश होती रहेंगी। मछुआरों के साथ आम लोगों को भी समुद्र से दूर रहने की सलाह दी गई है। भारी बारिश के कारण शनिवार को अलग-अलग हादसों में दो लोगों की मौत, तीन लापता और एक व्यक्ति के घायल होने की खबर है। वहीं नवी मुंबई में पिकनिक मनाने गए सात विद्यार्थियों की टोली की चार छात्राएं पानी के तेज बहाव में ड्राइविंग रेंज के पास झरने में बह गईं। पानी की तेज धारा में बहने वाली युवतियों में नेहा जैन, आरती नायर, नेहा दत्ता और श्वेता नंदी के नाम शामिल हैं। समाचार लिखे जाने तक पानी में बह गईं 4 में से नेहा जैन और आरती नायर के शव बरामद कर लिए गए थे। इनकी उम्र 18 से 20 वर्ष बताई गई है। तलाशी अभियान में ड्रोन कैमरे की भी सहायता ली जा रही है। नवी मुंबई पुलिस के डीसीपी अशोक दुधे के अनुसार, नेरुल एसआईईएस कॉलेज के 7 विद्यार्थी सुबह करीब 7 बजे नेरुल से निकले थे। यह हादसा खारघर की पांडवकड़ा पहाड़ियों के पास हुआ है।

रविवार सुबह सायन सर्कल के पास रोड नंबर 6 कृष्ण कुंज बिल्डिंग के सामने रामदेव होटल के पीछे एक पेड़ गिरने से मारुती वैन ड्राइवर बाल-बाल बच गया। ड्राइवर का नाम प्रदीप है, झाड़ गिरते वक्त ड्राइवर वैन के अंदर था लेकिन उसे कोई हानि नहीं पहुंची है।

मूसलाधार बारिश के कारण रेलवे ट्रैकों पर जलभराव की स्थिति को देखते हुए सायन और कुर्ला के बीच सभी चार रेलवे ट्रैकों पर फिलहाल रेलवे सेवा को स्थगित कर दिया गया है। लगातार हो रही बारिश के कारण कॉलोनियों में भी जमजमाव हो गया है। निचले एरिया की सड़कों पर लबालब पानी भरा है। लोकल रेल यातायात बुरी तरह प्रभावित हुआ है। मूसलधार बारिश से शहर के कई इलाकों में घरों में पानी घुस गया है। सड़कों पर जलभराव है जिससे आवागमन प्रभावित होने के आलावा लोगों को आने-जाने में काफी दिक्क्तें हो रही है।

आसमानी आफत के चलते शनिवार को शहर में हुए जलजमाव से लोग जहां-तहां फंस गए। सभी की हालत दयनीय थी। ऐसे में भूख से तड़प रहे लोगों के बीच जाकर मुंबई पुलिस ने खाद्य सामग्री बांट कर मानवता की एक नई मिसाल पेश की। नॉर्थ मुंबई के नॉर्थ रीजन पुलिस के तहत समता नगर के हनुमान नगर में यह वाकया देखने को मिला। यहां भारी बारिश के चलते हुए जलजमाव से कई सोसायटी में पानी भर गया। फंसे लोगों को समता नगर पुलिस के जवानों ने दिनभर राहत सामग्री पहुंचाई। नॉर्थ रीजन के अडिशनल सीपी दिलीप सावंत और जोन 13 के डीसीपी डॉ.स्वामी के मार्गदर्शन में समता नगर पुलिस ने राहत सामग्री का वितरण किया। इनमें बड़े-बुजुर्ग, महिलाएं एवं सुबह-सुबह स्कूल गए स्टूडेंट्स शामिल थे। नॉर्थ रीजन के अडिशनल सीपी दिलीप सावंत ने बताया कि पुलिस का काम सिर्फ अपराधियों को गिरफ्तार करना ही नहीं, बल्कि मुसीबत में फंसे लोगों राहत व मदद पहुंचाना है।

रेलवे स्टेशनों पर ट्रेनों की आवाजाही में देरी के चलते हो रही भारी भीड़ को राहत देने के लिए बीएमसी ने कई स्कूल खोल दिए। सीएसएमटी स्टेशन के पास बोरा बाजार व दादर में भवानी शंकर रोड पर और कुर्ला के मोरेश्वर पाटनकर स्कूल में इन यात्रियों को ठहरने की व्यवस्था की गई। साथ ही, इन्हें चाय-पानी और नाश्ता भी उपलब्ध कराया गया। मीठी नदी के पास रहने वाले लोगों को निकालकर क्रांति नगर में बने राहत कैंपों में सुरक्षित पहुंचाया गया है। पालघर जिले में उफनती सूर्या नदी के ऊपर बने पुल से कई मवेशी पानी में बह गए। तकनीकी खराबी के चलते मोनोरेल सेवा भी बाधित हुई। ठाणे में करंट लगने से एक व्यक्ति की मौत हो गई है।