Uncategorisedदिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

मुंबई में 3 घंटे बिजली गुल! CM उद्धव ठाकरे ने दिया जाँच का आदेश…

मुंबई: देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में सोमवार को करीब 3 घंटे तक बिजली गुल रही। इससे जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ। मुंबई, ठाणे, रायगढ़ और पालघर में ग्रिड फेल होने के कारण बिजली गुल होने का कारण बताया जा रहा है। इस संदर्भ में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने ऊर्जा मंत्री नितिन राऊत से बात की और जांच के आदेश दे दिए। वहीं सूत्रों के मुताबिक केंद्र सरकार भी अपने सिरे से जांच करेंगी।
ऊर्जा मंत्री नितिन राउत ने कहा कि ठाणे के कलवा में 400 किलोवाट लाइनों पर कुछ नियमित मेंटनेंस का काम चल रहा है। राउत ने एक बयान में कहा, सभी लोड को दूसरे सर्किट में शिफ्ट कर दिया गया था, जो कुछ तकनीकी खराबी का सामना कर रहा था और मुंबई-ठाणे के बड़े हिस्से में बिजली की आपूर्ति बाधित हो गई।
वहीं विद्युत वितरकों में से एक बेस्ट ने कहा कि टाटा की इनकमिंग इलेक्ट्रिक सप्लाई विफल होने के कारण सुबह 10:15 बजे के आसपास बिजली की आपूर्ति बाधित हुई। बिजली अपूर्ति बाधित होने का असर मुंबई-मध्य रेलवे और पश्चिम रेलवे पर भी पड़ा। ऑफिस टाइम होने की वजह से बड़ी संख्या में यात्री इन ट्रेनों में फंसे रहे। कई स्थानों पर यात्री उतर गए और पास के उपनगरीय रेलवे स्टेशन की ओर जाने लगे। अन्य आपातकालीन सेवाओं जैसे अस्पताल में भी बिजली नहीं रहने से मरीजों को भारी दिक्क्तें हुई। 3 घंटे बाद बिजली के वापस आते ही, मायानगरी फिर से दौड़ने लगी। बीएमसी के एक प्रवक्ता ने कहा कि कलवा, ठाणे में टाटा पावर की सेंट्रल ग्रिड फेल होने के कारण बिजली गुल हुई।
पश्चिम रेलवे के प्रवक्ता सुमित ठाकुर ने कहा कि टाटा पावर कंपनी की ग्रिड फेल होने के कारण 10.05 बजे ट्रैक्शन पॉवर में रुकावट के मद्देनजर चर्चगेट और बोरिवली के बीच की सेवाएं बंद हो गईं। हालांकि, एमएसईटीसीएल से बिजली की आपूर्ति वसई रोड पर उपलब्ध थी। चर्चगेट-बोरीवली सेक्शन में सेवाएं शुरू करने के लिए भी प्रयास चल रहे थे। यात्रियों से अनुरोध किया गया कि वे घबराएं नहीं और सामाजिक दूरी बनाए रखें।
बता दें कि बिजली बंद होते ही मुंबई की लाइफ लाइन लोकल जहां की तहां रूक गई। सेंट्रल, ईस्टर्न और वेस्टर्न सभी रूट पर ट्रैफिक ठप हो गया। मुंबईवासियों ने बिजली का ऐसा संकट पहले कभी नहीं देखा। लोग बिजली के इंतजार में बेहाल रहे और पूरे 3 घंटे बाद बिजली लौटी।