महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

मुंबई: राजभवन के केयरटेकर ने रेस्क्यू किया एक लाख रुपये का तोता! अमृता फडणवीस निकलीं मालकिन

मुंबई: महाराष्ट्र राजभवन के केयरटेकर राकेश जाधव ने बीते दिनों एक मकाउ तोते को रेस्क्यू किया था। तोते के असली मालिक का पता लगा रहे राकेश उस समय हैरान रह गए जब उनके दरवाजे पर पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की पत्नी अमृता और उनकी बेटी दिविजा खड़ी थीं। अमृता ने तोते को उसके नाम टाइगर कहकर पुकारा तो वह भी प्यार से उनके कंधे पर चढ़ गया। यह एक खूबसूरत मिलन था।
अमृता ने बताया कि हमें लगा था कि टाइगर मर गया है। कुछ दिन पहले मैं हमारे गार्डन में उसके साथ खेल रही थी। मैं आगे-आगे भाग रही थी और टाइगर मेरे पीछे थे। मेरा पैर फंस गया और मैं गिर गई और टाइगर आगे चला गया। इससे पहले कि वह पीछे मुड़ पाता, उसे कौवे और चीलों के झुंड ने घेरकर हमला करना शुरू कर दिया और वह मेरी आंखों के सामने से दूर हो गया। अमृता ने बताया कि उन्होंने यह भयानक दृश्य देखा लेकिन कुछ नहीं कर सकीं।

अफ्रीका के अमेजन इलाके में पाए जाते हैं मकाउ तोते
फडणवीस फैमिली ने साउथ अफ्रीका के अमेजन इलाके में पाए जाने वाले इस विदेशी पक्षी को शहर के एक ब्रीडर से खरीदा था। अमृता ने बताया कि वह लॉकडाउन से पहले ही उनके घर आया था और अभी एक साल का है। उन्होंने बताया कि वह एक बार पहले भी उड़ गया था लेकिन फिर खुद से वापस आ गया।

तोते के मालिक का पता लगाने के लिए वॉट्सऐप पर भेजे मेसेज
बुधवार को राजभवन के केयरटेकर जाधव और विशाल को एक बड़ा, रंगीन पक्षी कौवों से घिरा हुआ दिखा, वह एवॉन अपार्टमेंट से लगे हुए कबूतर के जाल में उलझा हुआ था। दोनों केयरटेकर बिल्डिंग की सातवीं मंजिल पर चढ़े और पक्षी को रेस्क्यू कर लिया। दोनों ने मकाउ तोते को कुछ दिन के लिए निरीक्षण में रखा और इसके मालिक का पता लगाना शुरू कर दिया। उन्होंने वॉट्सऐप ग्रुप पर मेसेज भी भेजे।

तोते से दोबारा मिलकर भावुक हो गईं अमृता
शुक्रवार को अमृता फडणवीस मकाउ की पूछताछ के लिए आईं। राजभवन के पीआरओ उमेश काशिकर ने बताया, अमृता पूछ रही थीं कि किसी ने एक बड़े आकार वाले तोते को देखा हो। हमने उन्हें बताया कि हमें एक ऐसा ही तोता मिला है। उन्होंने जाधव के घर जाकर उसे देखने की बात कही। जब उन्होंने मकाउ को देखा तो वह रोने लगीं। उन्होंने उसे बुलाया और वह उनके पास दौड़कर आ गया।

तोते की कीमत 1 लाख रुपये से अधिक
पक्षी वैज्ञानिक बिक्रम ग्रेवाल के अनुसार, भारत में विदेशी पक्षियों को घर पर पिंजड़े में रखना कानूनी रूप से वैध है लेकिन तोते को नहीं। मकाउ विदेशी और महंगे पक्षी होते हैं। इनकी कीमत एक लाख रुपये से ऊपर होती है।