पुणेब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

मुंबई: KEM अस्पताल में शुरु हुआ कोरोना वैक्सीन का परीक्षण

मुंबई: कोरोना महामारी से निपटने के लिए आक्सफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा तैयार वैक्सीन कोविशील्ड का शनिवार को मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) के अस्पताल किंग एडवर्ड मेडिकल मेमोरियल हास्पिटल (KEM) में परीक्षण शुरू किया गया। वैक्सीन के परीक्षण के लिए 13 लोगों की स्क्रीनिंग की गई थी जिसमें से तीन लोगों को वैक्सीन की पहली खुराक दी गई। अगले कुछ दिनों में रोजाना 5 से 10 लोगों को वैक्सीन की खुराक दी जाएगी।
केइएम अस्पताल के डीन डॉ. हेमंत देशमुख ने बताया किकेईएम अस्पताल में जिन लोगों को वैक्सीन की खुराक दी गई है उन्हें एक महीने के बाद दूसरा डोज दिया जाएगा। ट्रॉयल में शामिल होने वालों पर 6 महीने तक नजर रखी जाएगी। इसके बाद ट्रॉयल के नतीजों के आधार पर वैक्सीन को बाजार में उतारा जाएगा। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा विकसित की गई वैक्सीन के परीक्षण के लिए 10 मेडिकल संस्थानों का चयन किया है जिसमें बीएमसी के केईएम और नायर अस्पताल भी शामिल हैं। वैक्सीन बनाने वाले पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा केईएम अस्पताल में वैक्सीन का परीक्षण किया जा रहा है।

375 लोग परीक्षण के लिए आगे आए
केईएम अस्पाताल में ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के वैक्सीन के परीक्षण में शामिल होने के लिए अब तक 375 लोगों ने अपना पंजीकरण कराया है। डॉ. हेमंत देशमुख के अनुसार तय मापदंड पर खरे उतरने वाले 100 स्वयंसेवकों को परीक्षण में शामिल किया जाएगा। इसके बाद प्रतिदिन पांच से दस लोगों पर वैक्सीन का परीक्षण होगा। इसके लिए 20 वर्ष से अधिक आयु के लोगों का आरटीपीसीआर और एंटीबॉडी टेस्ट में निगेटिव आने के साथ ही स्वयंसेवक का पूरा तरह स्वस्थ होना अनिवार्य है।