ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

मुकेश अंबानी के घर के बाहर खड़ी कार में मिला धमकी भरा पत्र, ‘पिक्‍चर अभी बाकी है’!

मुंबई: देश के सबसे बड़े उद्योगपति मुकेश अंबानी के मुंबई स्थित निवास ‘एंटीलिया’ के करीब मिली संदिग्ध स्कॉर्पियो की जांच जारी है। मुंबई पुलिस के साथ ही मुंबई क्राइम ब्रांच भी जांच में जुटी है। अब तक की पड़ताल के अनुसार, स्कॉर्पियो पर लगी नंबर प्लेट फर्जी है। वहीं गाड़ी में कुछ अन्य फर्जी नंबर प्लेट भी मिले हैं। बताया जा रहा है कि स्कॉर्पियो में जिलेटिन की 20 छड़े मिली थीं, जिनसे बड़ा विस्फोट किया जा सकता है। अधिकारियों को आशंका है कि गाड़ी की नंबर प्लेट अंबानी के काफिले में शामिल गाड़ियों की नंबर प्लेट से मिलती-जुलती इसलिए रखी गई ताकि किसी को शक ना हो, लेकिन साजिश कामयाब नहीं रही।

मुंबई पुलिस ने ट्वीट कर बताया है कि मुकेश अंबानी के घर के बाहर खड़ी संदिग्‍ध कार जिसमें जिलेटिन की 20 छड़ें बरामद हुई थीं, ये कुछ समय पहले ही मुंबई के विक्रोली इलाके से चुराई गई थी। कार की चेसिस संख्या थोड़ी क्षतिग्रस्त हो गई थी, लेकिन पुलिस इसके असली मालिक की पहचान करने में सफल रही। जांच में सामने आया है कि ये गाड़ी चोरी की थी।

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार, जिस व्यक्ति ने शुक्रवार की रात 1 बजे स्कॉर्पियो को यहां पार्क किया, वो गाड़ी खड़ी कर इनोवा कार में बैठकर चला गया। गाड़ी खड़ी करने वाले ने करीब महीने भर यहां की रेकी भी की थी। चौकाने वाली जानकारी यह है कि व्यक्ति गाड़ी को ‘एंटीलिया’ के बेहद नजदीक पार्क करना चाहता था लेकिन कड़ी सुरक्षा के चलते उसे 200 मीटर दूर पार्क करना पड़ा। इस मामले में 9 लोगों से पूछताछ की जा रही है।
संदिग्ध गाड़ी को लेकर मुंबई के गामदेवी पुलिस स्टेशन में विस्फोटक पदार्थ अधिनियम 1908 की धारा 286, 465, 473, 506(2), 120 (B) के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है। परन्तु मामले की जांच क्राइम ब्रांच ने अपने हाथ में ले ली है। क्राइम ब्रांच की ओर से सीसीटीवी फुटेज को खंगाला जा रहा है। जिलेटिन का मिलना एक गंभीर मामला है, इसलिए इस मामले में आतंकवाद के एंगल से भी जांच की जा रही है।

ज्ञात हो कि शुक्रवार को दक्षिण मुंबई के पैडर रोड इलाके में स्थित ‘एंटीलिया’ से लगभग 200 मीटर की दूरी पर खड़ी इस संदिग्‍ध कार से जिलेटिन की 20 छड़ें बरामद हुई हैं। कार को संदिग्‍ध अवस्‍था में खड़ा देख मुकेश अंबानी के घर के सुरक्षाकर्मियों ने पुलिस को इसकी सूचना दी थी। सूचना मिलते ही मुंबई पुलिस के अलावा स्निफर डाग स्क्वायड, बम निरोधक दस्ता एवं आतंकवाद निरोधक दस्ता (एटीएस) की टीम भी मौके पर पहुंच गए। गाड़ी का गेट खोल जांच शुरू की गई। इस बीच, मुकेश अंबानी के घर के बाहर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। पूरी मुंबई में अलर्ट है और मायानगरी को छावनी बना दिया गया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, संदिग्ध स्कोर्पियो में से एक चिट्ठी भी मिली है। कम्प्युटर से टाइप की गई इस चिट्ठी में ‘देख लेने’ जैसे शब्दों का इस्तेमाल किया गया है। जिस बैग में यह चिट्ठी रखी थी, उस पर मुंबई इंडियंस लिखा था। चिट्ठी में लिखा गया है कि ‘मुकेश भैय्या, नीता भाभी, यह तो एक झलक थी। अगली बार सामान पूरा होकर आएगा। परिवार को उड़ाने का बंदोबस्त हो गया है। संभल कर रहना। गुड नाइट।’

मुकेश अंबानी को मिली है जेड कैटेगरी की सुरक्षा
मुकेश अंबानी को सरकार की तरफ से जेड कैटेगरी की सुरक्षा मिली हुई है। इसके अलावा उन्होंने अपनी एवं अपने घर की सुरक्षा के लिए प्राइवेट सुरक्षाकर्मियों की भी एक बड़ी टीम तैयार कर रखी है। कुछ दिनों पहले ही उनके सुरक्षा काफिले में चलने के लिए तैयार की गई बाइकर्स की टीम चर्चा में आई थी। बुलेट मोटरसाइकिल पर चलनेवाला इस दस्ते को विशेष रूप से सुसज्जित किया गया है।
एक अनुमान के मुताबिक, मुकेश अंबानी की सुरक्षा पर प्रतिमाह 20 लाख रुपए से अधिक खर्च किए जाते हैं। इसके बावजूद उनकी इमारत के नजदीक विस्फोटक से लदी कार मिलने से मुंबई पुलिस की नींद उड़ गई है। पुलिस इस घटना की आतंकी एंगल से भी जांच कर रही है।

बता दें कि मुंबई में हाजी अली एवं महालक्ष्मी मंदिर चौराहे से गिरगांव चौपाटी की ओर जानेवाला व्यस्ततम मार्ग पैडर रोड के नाम से जाना जाता है। इस रोड से अंदर गई कार्मिकेल रोड पर मुकेश अंबानी की चर्चित बहुमंजिला अंटीलिया इमारत है। इस इमारत में दो गेट हैं, जहां बड़ी संख्या में सुरक्षाकर्मी मौजूद रहते हैं। संभवतः इसीलिए कार खड़ी करनेवाले ने इमारत के गेट से करीब 200 मीटर की दूरी पर यह कार खड़ी की थी, ताकि वह अंटीलिया के सुरक्षाकर्मियों की निगाह में आने से बच सके।

हालांकि, मुंबई पुलिस और क्राइम ब्रांच की टीम के अधिकारियों को उम्मीद है कि इस इलाके में जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे लगे हैं। ऐसे में आरोपी का पता लगाना मुश्किल नहीं होगा। अलग-अलग 10 जांच टीमों को इस काम में लगाया गया है।