ब्रेकिंग न्यूज़मध्य प्रदेश

मुरैना: टैंक सफाई के दौरान जहरीली गैस रिसाव होने से तीन सगे भाइयों समेत 5 लोगों की मौत!

मुरैना: मध्य प्रदेश के मुरैना जिले में रक्षाबंधन के त्यौहार पर दर्दनाक घटना सामने आई है। जिले में स्थित एक चैरी बनाने वाली फैक्ट्री में पांच मजदूरों की मौत हो गई है। ये दर्दनाक हादसा जरेरुआ इलाके में स्थित साक्षी फूड प्रोडक्ट्स नाम की फैक्ट्री में हुआ है। हादसा उस समय हुआ, जब फैक्ट्री में मजदूर यहां के एक टैंक की सफाई कर रहे थे। इनमें जहरीली गैस की चपेट में आए पांच मजदूरों की मौत हो गई, जबकि कई मजदूरों की हालत बिगड़ने की भी सूचना सामने आ रही है।
बताया जा रहा है कि,फैक्ट्री में दो मजदूर 9 फीट गहरे टैंक की सफाई करने के लिए उसमें उतरे थे। टैंक में जहरीली गैस रिसाव होने के कारण दोनों मजदूर टैंक में ही बेहोश हो गए, जिन्हें बचाने के लिए टैंक में तीन अन्य मजदूर भी उतर गए। लेकिन, जहरीली गैस की चपेट में आने से पांचों ने टैंक के भीतर ही दम तोड़ दिया!

जान गवाने वालों में तीन सगे भाई!
मिली जानकारी के मुताबिक, हादसे में जिन पांच मजदूरों की मौत हुई है। उनमें से तीन सगे भाई बताए जा रहे हैं। इस घटना के बाद इलाके में हड़कंप मच गया है। इधर घटना की जानकारी लगते ही पुलिस और प्रशानिक अमला मौके पर पहुंच गया है। साथ ही, फैक्ट्री को पूरी तरह से खाली करा दिया गया है। जहरीली गैस को नियंत्रित करने के लिए फायर कर्मचारी भी मौके पर पंहुचे हैं। प्रशासन ने आसपास के इलाके को भी अलर्ट मोड पर कर लिया है, ताकि किसी आपात स्थिति में इलाका भी खाली कराया जा सके। इधर, पांचों का पोस्टमॉर्टम करवाके परिवार को शव सौंप दिए गए हैं। फैक्ट्री प्रबंधन ने मृतकों के परिवार को 50 हजार की सहायता राशि और एक सदस्य को नौकरी देने का वादा किया है। फिलहाल, पुलिस और प्रशासनिक टीम मामले की जांच में जुट गई है।

12 अगस्त को बालाघाट में हुआ था जहरीली गैस का रिसाव
बता दें कि मध्य प्रदेश के किसी फैक्ट्री से जहरीली गैस के रिसाव का ये कोई पहला मामला नहीं है। इससे पहले इसी महीने 12 अगस्त को भी बालाघाट के लामता क्षेत्र में स्थित देवसर्रा जल संयंत्र के क्लोरीन टैंक से क्लोरीन गैस के रिसाव हो गया था, जिससे वहां काम करने वाले कई मजदूरों की तबियत बिगड़ गई थी। हालांकि, उस मामले में राहत की बात ये थी कि, उसमें कोई जनहानि नहीं हुई थी।