ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहर

राज ठाकरे ने महाविकास अघाडी को लिखा पत्र- चिंचवड और कस्बा पेठ उपचुनाव निर्विरोध हो

पुणे: महाराष्ट्र के पुणे जिले की कस्बा पेठ और चिंचवड विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए शनिवार को बीजेपी ने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की थी। इस बीच, महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) अध्यक्ष राज ठाकरे आज पुणे दौरे पर पहुंचे हैं। इस दौरान राज ठाकरे कस्बा और चिंचवड उपचुनाव को लेकर अपनी स्थिति स्पष्ट करेंगे। ठाकरे इस चुनाव में उम्मीदवार उतरेंगे या नहीं? इसको लेकर तर्क-वितर्क लगाए जा रहे हैं।
मनसे प्रमुख राज ठाकरे ने महाविकास आघाडी को एक चिट्ठी लिखी है। इस पत्र में राज ठाकरे ने कस्बा पेठ और चिंचवड उपचुनाव को निर्विरोध कराने की अपील की है। साथ ही राज ठाकरे ने महाविकास अघाडी (MVA) को मुंबई के अंधेरी पूर्व विधानसभा चुनाव की भी याद दिलाई है। हालांकि, राज ठाकरे की यह सलाह एमवीए का ह्रदयपरिवर्तन करेगी या नहीं? इस पर पूरे राज्य का ध्यान है।

राज ठाकरे ने पत्र में ये लिखा?
मनसे प्रमुख राज ठाकरे ने पत्र में कहा, महाराष्ट्र विधानसभा के 2 विधायकों का हाल ही में दुखद निधन हो गया। उनके निधन से खाली हुए विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव हो रहे हैं। मेरी शुरू से ही यह राय रही है कि जब भी किसी मौजूदा प्रतिनिधि की मृत्यु हो तो उपचुनाव जितना संभव हो निर्विरोध कराया जाए।
उन्होंने लिखा- क्योंकि मूल रूप से जिस तरह विधानसभा में वोट प्रतिनिधि के लिए होता है, उसी तरह वोट उसकी पार्टी के लिए होता है। प्राय: उस उपचुनाव में प्रत्याशी मृत व्यक्ति के परिवार से होता है, ऐसे में यदि पार्टी ने मृतक के परिवार से किसी को प्रत्याशी बनाया है तो उस प्रत्याशी को निर्विरोध चुन लेना एक प्रकार से दिवंगत नेता के लिए भावपूर्ण श्रद्धांजली हो सकती है…!

संजय राउत ने किया कटाक्ष
हालांकि, इस पर ‘शिवसेना उद्धव बालासाहेब ठाकरे’ गुट सांसद संजय राउत ने प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे अपील करें या राज ठाकरे पत्र लिखें, कस्बा पेठ और चिंचवड उपचुनाव होगा। राउत ने बताया कि हम यह चुनाव महाविकास अघाडी के तौर पर लड़ रहे हैं। उन्होंने मीडिया से बातचीत के दौरान स्पष्ट किया कि शिवसेना अभी भी चिंचवड सीट पर चुनाव लड़ने में दिलचस्पी रखती है।