उत्तर प्रदेशब्रेकिंग न्यूज़शहर और राज्यसामाजिक खबरें

वाराणसी: सावन में भी भक्त कर सकेंगे बाबा विश्वनाथ का VIP दर्शन, टिकट में कोई बढ़ोतरी नहीं

काशी वि‍श्‍वनाथ मंदि‍र आने वालों की कोरोना से सुरक्षा हमारी पहली प्राथमि‍कता: गौरांग राठी (CEO)

वाराणसी, (राजेश जायसवाल): कोरोना काल के बीच सावन में काशी विश्वनाथ मंदिर में उमड़ने वाली भीड़ और श्रद्धालुओं की सुगमता के लिए तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। सावन में भी टिकट लेकर बाबा विश्वनाथ का वीआईपी (सुगम) दर्शन हो सकेगा। खास बात यह है कि टिकट में कोई बढ़ोतरी नहीं की जा रही है। सुगम दर्शन के साथ मंगला समेत सभी आरती का टिकट भी इस बार नहीं बढ़ रहा है। लॉकडाउन और कोरोना संक्रमण को देखते हुए कई सावधानियां जरूर बरती जाएंगी।

श्रीकाशी विश्वनाथ का मंदिर के नवनियुक्त सीईओ गौरांग राठी

श्रीकाशी विश्वनाथ का मंदिर के नवनियुक्त सीईओ गौरांग राठी ने सोमवार को मंदिर कार्यालय में मीडिया से बातचीत करते हुए सावन में होने वाली व्यवस्थाओं के बारे में विस्तार से बताया। उनके अनुसार मंदिर परिसर और आसपास के इलाके में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ ही जगह जगह सेनेटाइजर की भी व्यवस्था रहेगी। सावन शुरू होते ही तीन रास्तों से श्रद्धालु मंदिर में जा सकेंगे। सावन के सोमवार पर चार रास्तों से आना और जाना होगा। शहर में नौ स्थानों पर बाबा विश्वनाथ की आरती का लाइव प्रसारण कराने के लिए एलईडी भी लगाने का फैसला किया गया है।

हेल्प डेस्क से सुगम दर्शन का टिकट, प्रसाद का काउंटर बढ़ेगा
सुगम दर्शन के लिए हेल्प डेस्क से टिकट मिलेगा। सुगम दर्शन के बाद मिलने वाले प्रसाद के काउंटर भी बढ़ाए जाएंगे ताकि एक जगह पर ज्यादा भीड़ न हो। सभी आरती के टिकट भी आनलाइन लिये जा सकेंगे। इस बार किसी टिकट के रेट में कोई बढ़ोतरी नहीं की जा रही है। यानी तीन सौ का टिकट लेकर सीधे बाबा का सुगमता से दर्शन किया जा सकेगा। शहर में नौ स्थानों पर एलईडी के माध्यम से काशी विश्वनाथ के गर्भ गृह का लाइव प्रसारण कराने का प्रयास हो रहा है। फिलहाल रिकार्डेड प्रसारण शुरू हो रहा है। लाइव प्रसारण मंदिर के आसपास लगी एलईडी पर होगा। इससे लाइन में लगे भक्त गर्भगृह में हो रही आरती को सजीव देख सकें।

जलाभिषेक पर फैसला दो को होगा
सीईओ ने बताया कि फिलहाल झांकी दर्शन की ही व्यवस्था रहेगी। जलाभिषेक की व्यवस्था को लेकर बातचीत चल रही है। दो जुलाई को अधिकारियों के साथ बैठक है। उस बैठक के बाद निर्णय लिया जाएगा। परंपराओं के निर्वहन का भी पूरा ख्याल रखा जाएगा। जलाभिषेक को लेकर यादव बंधुओं से भी बातचीत चल रही है। संख्या कम रखने पर यादव बंधु भी तैयार हैं।

चार रास्तों से प्रवेश और निकास
विश्वनाथ मंदिर से गोदौलिया तक के क्षेत्र को तीन जोन में बांटा गया है। सावन के सोमवार पर प्रवेश और निकास के लिए चार मार्ग होंगे। सावन के अन्य दिनों में प्रवेश और निकास तीन रास्तों से कराया जाएगा। मंदिर परिक्षेत्र में हर सौ मीटर पर सेनेटाइजेशन और हाथ धोने की व्यवस्था रहेगी। रेड जोन में हर दो गज पर पेंट और ग्रीन व यलो जोन में चूने से गोल घेरा बनाया जाएगा। मंदिर परिसर संग आसपास के परिक्षेत्र को हर छह घंटे पर सैनिटाइज किया जाना सुनिश्चित किया गया है। यह सारी कवायत अनजाने से भी संक्रमण को फ़ैलाने से रोकने के लिए किया जाना है। क्षेत्र में पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम से जागरूकता संदेश का भी प्रसारण किया जाएगा।

बता दें कि सावन महीना 6 जुलाई सोमवार से शुरू हो रहा है। सावन माह में हर साल देश के कोने-कोने से लाखों की संख्या में श्रद्धालु श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर में बाबा के दर्शन करने के लिए आते हैं।

मेडिकल कैंप की विशेष सुविधा
पूरे सावन भर बाबा के भक्तों के स्वास्थ्य की सुविधा के लिए मंदिर परिसर में मेडिकल कैंप की विशेष व्यवस्था की जाएगी। मैदागिन पर एम्बुलेंस भी तैनात रहेगी। बुजुर्ग दर्शनार्थियों व असहायों के लिए मैदागिन व गोदौलिया पर ई-रिक्शा भी खड़ी रहेगी। जो भक्तों को मंदिर तक ले आएगी व लेकर जाएगी।

वाराणसी के नगर आयुक्त गौरांग राठी को शासन ने चार दिन पहले ही नयी ज़िम्मेदारी दी है। नगर आयुक्त के साथ-साथ उन्हें श्री काशी विश्वनाथ मंदिर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी की भी ज़िम्मेदारी सौपीं गयी है। इस पद पर तैनात विशाल सिंह का कार्यकाल 24 जून को पूरा हो गया था, जिसके बाद शासन ने यह ज़िम्मेदारी आईएएस ऑफिसर गौरांग राठी को दी। इस दौरान वो नगर आयुक्त पद पर भी बने रहेंगे। तेज-तर्रार ऑफिसर श्री राठी पूर्व में वाराणसी में मुख्य विकास अधिकारी का भी पदभार संभाल चुके हैं।