उत्तर प्रदेशदिल्लीब्रेकिंग न्यूज़राजनीतिशहर और राज्य

UP: विधानसभा में विधायकों ने ली शपथ: योगी ने अखिलेश से मिलाया हाथ, शपथ के बाद अखिलेश बोले- सकारात्मक होगी विपक्ष की भूमिका

लखनऊ: समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष और करहल सीट से जीतकर विधानसभा पहुंचे अखिलेश यादव ने सोमवार को विधायक के रूप में शपथ ली। पहली बार विधायक बनकर विधानसभा पहुंचे अखिलेश यादव ने कहा कि वह इस सदन में पहले भी रह चुके हैं, सिर्फ बेंच बदल गई है। पहले सत्ता पक्ष में थे अब विपक्ष में रहना है। उन्होंने यह भी कहा कि वह सकारात्मक विपक्ष की भूमिका अदा करेंगे।
विधानसभा में शपथ के बाद बाहर निकले अखिलेश यादव ने मीडियाकर्मियों से कहा, मैं विधानसभा में रहा हूं। केवल बेंच बदल गई है। मैं पहले पक्ष में बैठता था अब विपक्ष में बैठूंगा। जब मीडिया ने उनसे भूमिका बदल जाने को लेकर सवाल किया तो उन्होंने कहा कि सरकार की जवाबदेही के लिए विपक्ष काम करेगा। जो विपक्ष की भूमिका है, सकारात्मक होगी।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और समाजवादी पार्टी (सपा) के नेता अखिलेश यादव समेत अनेक नवनिर्वाचित विधायकों ने सोमवार को उत्‍तर प्रदेश की 18वीं विधानसभा के सदस्य के रूप में शपथ ग्रहण की। सदन के नेता आदित्यनाथ के बाद विपक्ष के नेता के तौर पर नामित अखिलेश यादव ने विधायक के रूप में शपथ ली। योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर शहरी सीट से हाल में राज्य विधानसभा चुनाव जीता था, जबकि अखिलेश यादव करहल विधानसभा क्षेत्र से विधायक चुने गए।
योगी आदित्यनाथ जब सदन में आये तो ‘जय श्री राम’ और ‘भारत माता की जय’ के नारों के साथ सदस्यों ने उनका स्वागत किया। योगी अपनी सीट पर बैठने से पहले नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव समेत विपक्षी सदस्‍यों से मिले और अभिवादन की औपचारिकता पूरी कीं। इसके पहले अखिलेश यादव लाल टोपी पहनकर सदन में आए और समाजवादी पार्टी व सत्ता पक्ष के सदस्यों ने उनका स्वागत किया।
योगी आदित्यनाथ ने विधानसभा अध्यक्ष के आसन के पास पहुंचकर शपथ ली, इस दौरान सत्ता पक्ष के सदस्यों के ‘जय श्री राम’ और ‘भारत माता की जय’ के नारों से सदन गूंज उठा। इसके बाद जब नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव को शपथ ग्रहण के लिए बुलाया गया तो समाजवादी पार्टी के सदस्यों ने ‘जय भीम’ और ‘जय समाजवाद’ के नारों का उद्घोष किया। अखिलेश अपनी सीट से उठकर पहली कतार से सदस्‍यों और नेता सदन योगी से मिलने के बाद शपथ के लिए अध्यक्ष के आसन के पास पहुंचे। अखिलेश के बाद वरिष्ठ सदस्य सतीश महाना (कानपुर महराजपुर से निर्वाचित) और उनके बाद उपमुख्‍यमंत्री बृजेश पाठक ने शपथ ली। बृजेश पाठक के बाद सरकार के मंत्रियों को शपथ दिलाने की प्रक्रिया शुरू हुई। मंत्री सूर्य प्रताप शाही, बेबी रानी मौर्य आदि मंत्रियों ने शपथ ली।

शपथ ग्रहण के दौरान कब और क्या हुआ
शपथ लेकर लौटते वक्त सीएम योगी को नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव ने बुके दिया। योगी ने अखिलेश से हाथ मिलाया और फिर कंधे पर हाथ रखकर पीठ थपथपाई। वहीं, अखिलेश जब शपथ लेने गए तो उन्होंने योगी को हाथ जोड़कर नमस्ते करते हुए अभिवादन किया। केशव प्रसाद मौर्य से हाथ मिलाया। योगी आदित्यनाथ, केशव प्रसाद मौर्य, बृजेश पाठक, सुरेश खन्ना ने भी खड़े होकर अखिलेश का अभिवादन किया। सदन में अखिलेश यादव नेता प्रतिपक्ष की कुर्सी पर बैठे।
विधानसभा में आज और कल दो दिन तक 403 विधायकों को शपथ दिलाई जाएगी। इसके बाद मंगलवार को विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव होगा।

महाना होंगे ‘स्पीकर’

विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए सतीश महाना ने नामांकन कर दिया है। इस मौके पर सीएम योगी आदित्यनाथ, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, डिप्टी सीएम बृजेश पाठक, सुरेश खन्ना, सूर्य प्रताप शाही, आराधना मिश्रा (मोना) और कुंडा विधायक रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया भी मौजूद रहे।
बता दें कि सतीश महाना आठवीं बार विधायक हैं, पिछली योगी सरकार में वह कैबिनेट मंत्री थे। सतीश महाना का स्पीकर बनना तय है। सभी सियासों दलों ने उनका समर्थन किया है।