ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

शरद पवार बोले- क्षेत्रीय दलों को खत्म करना चाहती है भाजपा!

मुंबई: राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) चीफ शरद पवार ने आरोप लगाया है कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) क्षेत्रीय दलों को खत्म करना चाहती है। उन्होंने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा भाजपा से गठबंधन तोड़ने का स्वागत किया है।
शरद पवार ने बुधवार को अपने गृहनगर बारामती में पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि भाजपा लंबे समय से शिवसेना को कमजोर करने की योजना बना रही थी। इसके अनुसार ही वह शिवसेना को दोफाड़ करने में सफल रही। शिवसेना के दोनों गुटों द्वारा पार्टी के चुनाव चिह्न पर दावा किए जाने पर बोलते हुए पवार ने कहा कि शिवसेना का चुनाव चिह्न धनुष-बाण इसके संस्थापक बालासाहेब ठाकरे द्वारा स्थापित शिवसेना का चुनाव चिह्न है। उससे यह चुनाव चिह्न छीनना कतई उचित नहीं है।
पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद पवार ने कुछ दिनों पहले भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी.नड्डा के एक बयान का उल्लेख करते हुए कहा कि वह कहते हैं कि देश में क्षेत्रीय पार्टियों का कोई भविष्य नहीं है। सिर्फ उनकी ही पार्टी देश में बचेगी। पवार ने कहा कि नड्डा के इस बयान से साफ है कि भाजपा अपने सहयोगी क्षेत्रीय दलों को धीरे-धीरे खत्म करना चाहती है। नीतीश कुमार का यही आरोप है।
शरद पवार ने पंजाब की पार्टी शिरोमणि अकाली दल का उदाहरण देते हुए कहा कि उसके अध्यक्ष प्रकाश सिंह बादल लंबे समय तक भाजपा के साथ रहे, लेकिन अब उनकी पार्टी पंजाब में खत्म होने के कगार पर है। पवार ने कहा कि भाजपा की एक और खासियत है कि यह ठीक चुनाव के समय क्षेत्रीय दलों से समझौता करती है, और यह सुनिश्चित करती है कि क्षेत्रीय दलों की कम सीटें चुनकर आएं।
महाराष्ट्र में शिवसेना के साथ ऐसा ही हुआ है। जब बिहार में भी ऐसा ही हुआ, तो वहां के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सचेत हो गए। पवार ने कहा कि भाजपा के नेता नीतीश कुमार की चाहे जितनी आलोचना करें, लेकिन उन्होंने बिल्कुल सही निर्णय लिया है। उनके अनुसार यदि कोई विवाद पैदा करने की कोशिश करेगा, तो लोग उसका समर्थन नहीं करेंगे। एक सवाल पर पवार ने भारत के पड़ोसी देशों बंगलादेश एवं पाकिस्तान में भी श्रीलंका जैसे हालात पैदा होने की संभावना जताते हुए कहा कि भारत के शासकों को इस पर ध्यान रखना चाहिए।