दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

सचिन वाजे को लेकर फडणवीस का महाराष्ट्र सरकार पर हमला, कहा- उसको बचाने का काम कर रहे थे सीएम और गृहमंत्री

मुंबई: उद्योगपति मुकेश अंबानी के घर के पास से विस्फोटक से भरी गाड़ी मिलने के मामले में जांच की जा रही है. वहीं इस मामले में मुंबई पुलिस अधिकारी सचिन वाजे को गिरफ्तार किया गया है और 25 मार्च तक के लिए NIA की हिरासत में भेजा गया है. सचिन वाजे को रविवार को यहां एक अदालत में पेश किया गया. अदालत ने वाजे को 25 मार्च तक के लिए एनआईए की हिरासत में भेजने का फैसला सुनाया.

इस बीच महाराष्ट्र सरकार पर विपक्ष की ओर से लगातार जमकर निशाना साधा जा रहा है. महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस ने सचिन वाजे मामले में कहा है, ‘जिस प्रकार से मामले में तथ्य सामने आ रहे हैं, मुझे लगता है कि इन सबसे सरकार पर भी एक सवालिया निशान पैदा हुआ है? ये एक गंभीर मामला है. हम जांच और कार्रवाई की मांग कर रहे थे लेकिन राज्य के सीएम और गृहमंत्री उसको बचाने का काम कर रहे थे.’
पूर्व सीएम फडणवीस ने कहा- ‘ये तो अभी शुरुआत है. अभी सिर्फ एक ही मामले की जांच हुई है. अभी बहुत कुछ सामने आने वाला है. सचिन वाजे को हाईकोर्ट ने सस्पेंड किया है. वो 16 साल तक सस्पेंड था. मेरे कार्यकाल में कुछ शिवसेना के नेताओं ने उसको बहाल करने की बात कही थी लेकिन जब मैंने बात की तो पता चला कि उसको कोर्ट से सस्पेंड किया गया है.’

बड़े मामले सौंपे गए
बीजेपी नेता फडणवीस का कहना है कि ‘शिवसेना की सरकार आने के बाद उसको बहाल किया गया. उसे महत्वपूर्ण और बड़े मामले सौंपे गए. कोरोना के बहाने उसको बहाल किया गया, जब वो सस्पेंड था तब वह शिवसेना के लिए काम कर रहा था. इन सब से पुलिस की छवी भी खराब हो सकती है. मामले की जांच होनी चाहिए.’

बता दें कि सचिन वाजे को 2004 में ख्वाजा यूनुस की कथित तौर पर हिरासत में मौत के मामले में निलंबित भी किया गया था. 2020 में उनकी सेवाएं बहाल की गई और वह मुंबई अपराध शाखा की सीआईयू इकाई का नेतृत्व कर रहे थे.

सचिन वाजे गिरफ्तार, 25 मार्च तक NIA की हिरासत में
बता दें कि एनआईए ने कहा है कि सचिन वाजे को 25 फरवरी को विस्फोटकों से भरा वाहन खड़ा करने में भूमिका निभाने और इसमें संलिप्त रहने को लेकर गिरफ्तार किया गया. एनआईए ने कोर्ट में कहा कि यह एक बड़ी साजिश है, जिसमें कई लोगों के शामिल होने की आशंका है.

चार और लोगों पर लटक रही गिरफ्तारी की तलवार
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सचिन वाजे के अलावा मुंबई पुलिस की क्राइम इंटेलिजेंस यूनिट (CIU) के चार और लोगों पर गिरफ्तारी की तलवार लटक रही है. राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) गिरफ्तार पुलिस अधिकारी सचिन वाजे के साथी रियाज काजी से भी पूछताछ कर रही है. रियाज काजी भी एपीआई है और वाजे के साथ CIU (क्राइम इंटेलिजेंस यूनिट) में कार्यरत था. बता दें कि उद्योगपति मुकेश अंबानी के दक्षिण मुंबई स्थित आवास के पास 25 फरवरी को विस्फोटक और धमकी भरे पत्र के साथ स्कॉर्पियो एसयूवी कार मिली थी.

सचिन वाजे की गिरफ्तारी पर संजय राउत बोले- वो एक ईमानदार और सक्षम अधिकारी!
सचिन वाजे की गिरफ्तारी मामले पर संजय राउत की प्रतिक्रिया सामने आई है. शिवसेना सांसद और प्रवक्ता ने इस मामले में केंद्रीय एजेंसी की जरूरत को खारिज करते हुए सचिन वाजे को ईमानदार और सक्षम अधिकारी बताया है.
समाचार एजेंसी एएनआई से बात करते हुए उन्होंने कहा कि सचिन एक ईमानदार और सक्षम अधिकारी हैं, जिस मामले में उन्हें गिरफ्तार किया गया है उसमें एक संदिग्ध मौत भी हुई है. मामले की जांच की जिम्मेदारी मुंबई पुलिस को दी गई है, उन्होंने कहा कि इसके लिए किसी केंद्रीय टीम की जरूरत नहीं है. उन्होंने भाजपा को चेतावनी दी कि जल में रहकर मगरमच्छ से बैर नहीं की जाती.
वहीँ, वाजे की गिरफ्तारी के मामले पर राजनीतिक बयानबाजी भी तेज हो गई है. इस मामले पर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने आक्रामक रुख अख्तियार करते हुए सचिन वाजे की नार्को टेस्ट की मांग की है.