दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्र

सस्‍ती हुईं कोरोना की वैक्सीन, अब चुकाने होंगे सिर्फ 225 रूपए

नयी दिल्ली: केंद्र सरकार ने 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को कोरोना वैक्सीन की एहतियाती खुराक लगाने का फैसला किया है। रविवार से इसकी शुरुआत होगी। यह डोज मुफ्त नहीं मिलेगा। इसे लेने के लिए लोगों को निजी टीकाकरण केंद्रों पर जाना होगा।
कोरोना का टीका ‘कोवीशील्ड’ बनाने वाली कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की ओर से शुक्रवार को कहा गया था कि टीके की एक डोज की कीमत 600 रुपए होगी। वहीँ शनिवार को कंपनी ने जानकारी दी कि अब लोगों को टीका के लिए 600 रुपए के बदले सिर्फ 225 रुपए चुकाने होंगे। सीरम इंस्टीट्यूट के मालिक अदार पूनावाला ने ट्वीट कर इसकी घोषणा की है। अपने ट्वीट में उन्होंने लिखा- हमें यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि केंद्र सरकार के साथ चर्चा के बाद, SII ने निजी अस्पतालों के लिए COVISHIELD वैक्सीन की कीमत 600 रुपए से 225 रुपए प्रति खुराक को संशोधित करने का निर्णय लिया है। हम सभी 18+ के लिए एहतियाती खुराक खोलने के केंद्र के इस फैसले की एक बार फिर सराहना करते हैं।

इसी के साथ भारत बायोटेक की संयुक्त प्रबंध निदेशक सुचित्रा एला ने भी कहा कि कंपनी ने निजी अस्पतालों के लिए ‘Covaxin Vaccine‘ की कीमत 1200 रुपये से घटाकर 225 रुपये करने का फैसला किया है।

उधर, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को एक बयान में कहा कि निजी कोविड टीकाकरण केंद्र प्रिकॉशनरी डोज (बूस्टर डोज) के लिए सेवा शुल्क के रूप में केवल 150 रुपये तक ही चार्ज कर सकते हैं।