ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई उपनगरमुंबई शहरशहर और राज्य

साकीनाका दुष्कर्म मामला: महाराष्ट्र में महिलाओं की सुरक्षा को लेकर सीएम उद्धव ठाकरे सख्त, पीड़िता के परिजनों को 20 लाख रुपये मुआवजा देगी सरकार

मुंबई,(राजेश जायसवाल): मुंबई के साकीनाका में हुई दुष्कर्म की घटना और महिला के साथ बर्बरता की वारदात के बाद महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने राज्य में महिलाओं की सुरक्षा को लेकर सख्त कदम उठाने का फैसला किया है. इसी के मद्देनजर सीएम ठाकरे ने सोमवार को टॉप अधिकारियों की एक बैठक बुलाई.

महाराष्ट्र सरकार ने साकीनाका इलाके में दुष्कर्म के बाद हत्या मामले में सोमवार को 20 लाख रुपये मुआवजे का ऐलान भी किया है. सरकार की ओर से मृतका के निकट परिजन को 20 लाख रुपये दिये जायेंगे. मुख्यमंत्री ने सीनियर पुलिस ऑफिसर्स की बैठक में कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिये. साथ ही मुंबई में महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के साथ-साथ विधि-व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त करने के भी आदेश दिये. सीएम उद्धव ठाकरे ने राज्य के गृहमंत्री दिलीप वलसे पाटील और पुलिस महानिदेशक संजय पांडेय के साथ डीजीपी कार्यालय में समीक्षा बैठक की. इस बैठक में राज्य के मुख्य सचिव सीताराम कुंटे, एडीशनल चीफ सेक्रेटरी (होम) मनुकुमार श्रीवास्तव भी मौजूद थे.

मुंबई के पुलिस आयुक्त हेमंत नगराले ने कहा है कि मुंबई की सुरक्षा को चाक-चौबंद करने के लिए पुलिस की पेट्रोलिंग बढ़ायी जायेगी. खासकर, उन इलाकों में जहां रात के समय कम भीड़ होती है. या लोगों का कम आवागमन होता है. पुलिस आयुक्त ने यह भी कहा कि रात में अकेली यात्रा करने वाली महिलाओं को नाइट पेट्रोलिंग ऑफिसर सुरक्षा उपलब्ध करायेंगे.
इस बीच सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए मुंबई पुलिस आयुक्त नागराले ने मामले में नए डेवेलपमेंट की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि पीड़ित महिला एक विशिष्ट समाज की होने के नाते हमने एस/एसटी एक्ट भी लगाया है. आरोपी मोहन चौहान को गिरफ्तार कर लिया गया था. जिसकी 21 तारीख तक पुलिस कस्टडी भी मिल गई है. नागराले ने कहा कि आरोपी ने अपना गुनाह कबूल किया है. साथ ही वारदात को अंजाम देने के लिए इस्तेमाल किए गए हथियार को भी बरामद कर लिया गया है.
आगे सीएपी नागराले ने कहा कि घटनास्थल पर जाकर वारदात को अंजाम देने के लिए इस्तेमाल किए गए हथियार और वारदात से जुड़े साक्ष्य इकट्ठे कर लिए गए हैं. महिला के पूरे शरीर में चोट लगी थी. प्राथमिक तौर पर इसे ही उसकी मौत की वजह बतायी गयी है. अब डीएनए रिपोर्ट का इंतजार है. चार्जशीट को लेकर उन्होंने कहा कि एक महीने के पहले हम चार्जशीट दायर कर देंगे.
इधर, मामले में महिला आयोग और अनुसूचित जाति आयोग ने भी दखल दिया है. हेमंत नागराले ने बताया कि महिला आयोग की सदस्य रविवार को मुंबई आयी हुईं थी. राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के उपाध्यक्ष अरुण हालदार भी आए थे. नागराले ने बताया कि अरुण हालदार ने सीएम उद्धव ठाकरे के सामने मीटिंग में पुलिस के जांच पर संतोष जताया है.

‘पुलिस हर जगह मौजूद नहीं रह सकती’ बयान पर पुलिस आयुक्त ने दी ये सफाई…
दुष्कर्म व हत्या केस में मुंबई पुलिस की किरकिरी के बीच पुलिस आयुक्त के बयान ने भी विवाद पैदा कर दिया था. अब उन्होंने इसे लेकर अपनी सफाई पेश की है. बता दें कि मुंबई पुलिस आयुक्त हेमंत नगराले ने कहा था कि पुलिस हर अपराध स्थल पर मौजूद नहीं रह सकती!
आज उन्होंने कहा कि मेरे बयान का कुछ लोगों ने गलत अर्थ निकाला है. मैं कहना चाहता हूं कि पुलिस हर जगह पहुंच सकती है. तब मैंने कहा था कि पुलिस हर जगह मौजूद नहीं रह सकती और ये हकीकत है. लेकिन पहुंच जरूर सकती है और हम 10 मिनट के भीतर पहुंच भी गए थे. मैं अपने पुराने बयान पर कायम हूं.
हेमंत नगराले ने कहा कि इस क्राइम एंड क्रिमिनल ट्रैकिंग नेटवर्क एंड सिस्टम्स (CCTNS) के मुताबिक, अभी तक आरोपी का महाराष्ट्र में कोई भी क्रिमिनल रिकॉर्ड नहीं मिला है. हम उत्तर प्रदेश में उसके आपराधिक रिकॉर्ड की भी छानबीन कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि आरोपी और पीड़िता एक-दूसरे को जानते थे और कई बार मिले भी थे. पैसों को लेकर हुई बहस के बाद इस अपराध को अंजाम दिया गया.