ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

सायन-कोलीवाड़ा में बिल्डर की मनमानी के खिलाफ ‘सोसायटी’ के लोगों ने शुरू किया धरना व भूख हड़ताल

मुंबई: बृहन्मुम्बई महानगरपालिका (BMC) के एफ उत्तर विभाग अंतर्गत आने वाले सायन-कोलीवाड़ा के पंजाबी कैंप में एक बिल्डर के खिलाफ ‘सतगुरु सोसायटी’ के लोगों ने धरना व भूख हड़ताल चालू कर दिया है। यहां के लोगों का आरोप है कि ‘न्यू लुक कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड’ कंपनी के योगेश वेसरिया पिछले तीन सालों से इन लोगों को किराया नहीं दे रहे हैं। लोगों का कहना है कि दुकान और घर वाले कई ऐसे टेनेंस हैं जिनका 4-5 लाख रुपया किराया बकाया है। भूख हड़ताल पर बैठी महिलाओं का कहना है कि बिल्डर कोई सकारात्मक बातचीत नहीं कर रहा है। जिसके विरोध में सोसायटी के लोगों ने भूख हड़ताल करने का निश्चय लिया।
भूख हड़ताल पर बैठे लोगों का आरोप है कि बिल्डर द्वारा झोपड़पट्टी पुनर्वसन योजना (एसआरए) के नियमानुसार, अभी तक उपरोक्त बिल्डिंग में मंदिर, उद्यान या दमकल मार्ग, पार्किंग आदि की सुविधा भी उपलब्ध नहीं हो पाया है। बिल्डिंग में रहने वाले लोगों ने कई बार एसआरए कार्यालय जाकर सीईओ व बावेंकुले मैडम (एसआरए अधिकारी) से किराए के मुद्दे को लेकर मुलाकात भी की, लेकिन अब तक न तो बिल्डर के खिलाफ कोई कार्रवाई की गई और न ही उन लोगों को कोई राहत दी गई।

बता दें कि मुंबई में सैकड़ों एसआरए परियोजनाएं वर्षों से लंबित हैं। निर्माण कार्य पूरा नहीं होने की वजह से लोगों को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। स्लम डेवलपमेंट के कई मामलों में डिवेलपर्स प्रॉजेक्ट पूरा होने तक वैकल्पिक घर का किराया भी नहीं देते, ऐसी कई शिकायतें आती रहती हैं, और लोगों को उसके बिचौलिए के माध्यम से बिल्डर के साथ मीटिंग कराने का आश्वासन मिलता रहता है। अपनी ऊँची पहुंच के चलते बिल्डर भी मनमानी करता रहता है।