ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

सावधान: मुंबई में बिना मास्क पहने निकलने वालों की अब खैर नहीं, BMC के आलावा रोजाना 1000 लोगों का चलान काट सकती है मुंबई पुलिस

मुंबई: कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर मुंबई पुलिस ने बड़ा एलान किया है. दरअसल, मुंबई में बिना मास्क पहने घर से बाहर निकलने वालों के खिलाफ पुलिस सख्ती से निपटने का मूड बना चुकी है.
मुंबई पुलिस आयुक्त परमवीर सिंह ने मास्क नहीं पहनने वाले लोगों के खिलाफ अभियान तेज करते हुए पुलिस से प्रत्येक जोन में नियमों का उल्लंघन करने वाले कम से कम एक हजार लोगों से जुर्माना वसूलने को कहा है.
पुलिस के मुताबिक, मुंबई को बारह पुलिस जोन में बांटा गया है और पुलिस को कोविड-19 नियमों के तहत मास्क नहीं पहनने वालों से दो सौ रुपये जुर्माना वसूलने का अधिकार दिया गया है. मुंबई पुलिस कमिश्नर ने सभी को अपने-अपने थाना क्षेत्र में प्रदर्शन सुधारने की जिम्मेदारी दी है. इससे पहले मुंबई पुलिस कमिश्नर ने हाल में सभी वरिष्ठ निरीक्षकों को अपने-अपने थाना क्षेत्र में प्रदर्शन सुधारने की जिम्मेदारी दी है. कमिश्नर ने टारगेट तय करते हुए अब हर दिन और हर जोन में एक हजार लोगों पर जुर्माना लगाते हुए उन्हें नसीहत देने के आदेश दिए गए हैं.

जानकारी के मुताबिक, मुंबई पुलिस कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए नागरिकों के बीच जागरुकता बढ़ाने का प्रयास में जुटी है. इसी के मद्देनजर बिना मास्क पहने हुए लोगों से एक हजार रुपये जुर्माना वसूलने का टारगेट तय किया गया है. पुलिस का मानना है कि ऐसा होने पर लोगों के बीच मास्क पहनने की आदत पड़ेगी और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का भी पालन करने में मदद मिलेगी.
बताया जा रहा है कि मुंबई पुलिस इस जुर्माने की 50 प्रतिशत राशि का इस्तेमाल पुलिस कल्याण गतिविधियों में करेगी. जबकि, बाकी रकम बृहन्मुम्बई महानगरपालिका (BMC) को दे दी जाएगी. उल्लेखनीय है कि बीते वर्ष मार्च में लॉकडाउन लागू होने के बाद से कोविड-19 नियमों का उल्लंघन करने पर करीब 57 हजार लोगों के खिलाफ केस दर्ज किए गए थे. इनमें करीब आधे लोगों को गिरफ्तार भी किया गया था. हालांकि, बाद में उन्हें जमानत पर रिहा कर दिया गया था.

13 दिनों में वसूला 1.16 करोड़ रुपये का जुर्माना
लिस ने पिछले 13 दिनों में बिना मास्क के घूम रहे करीब 58 हजार लोगों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की है. इस कार्रवाई के जरिए मुंबई पुलिस ने दंड के तौर पर बिना मास्क घूमने वाले लोगों से करीब 1 करोड़ 16 लाख रुपये का जुर्माना वसूला है.
मुंबई पुलिस के प्रवक्ता चैतन्य एस ने बताया कि लोगों से बार-बार मास्क लगाने की अपील की जा रही है, लेकिन कुछ लोग इसे गंभीरता से नहीं ले रहे हैं. ऐसे लोगों से जुर्माना वसूलने के साथ-साथ उन्हें मास्क पहनने की हिदायत भी दी जा रही है. अब तक करीब 1 करोड़ 16 लाख रुपये जुर्माने के तौर पर मुंबई पुलिस ने वसूला है.

पहले सिर्फ बीएमसी लगाती थी जुर्माना
दरअसल, पहले सिर्फ बीएमसी ही मास्क ना पहनने वालों पर कार्रवाई करते हुए दंड वसूलती थी, लेकिन फरवरी महीने से एक बार फिर से लगातार बढ़ रहे कोरोना मामलों को देखते हुए बीएमसी ने 13 दिनों पहले मुंबई पुलिस को भी बिना मास्क घूमने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने का अधिकार दिया था और इसकी जानकारी खुद मुंबई पुलिस आयुक्त परमबीर सिंह ने ट्विटर के जरिए देते हुए लोगों से मास्क पहनने की अपील की थी. इस अधिकार के मिलने के बाद मुंबई पुलिस लगातार एक्शन में है और बिना मास्क वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई कर रही है.

ब्राजील से मुंबई आने वाले यात्रियों के लिए 7 दिनों का क्वारंटाइन जरूरी
ब्राजील से मुंबई आने वाले यात्रियों के लिए सात दिनों का संस्थागत (होटल) पृथकवास अनिवार्य किया जाएगा. मतलब कि अगर कोई यात्री ब्राजील से मुंबई पहुंचता है, तो उसे सात दिनों के लिए होटल में क्वारंटाइन रहना जरूरी होगा.