दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्य

सियासी महाभारत में बीजेपी के हुए…रामायण के ‘राम’, बोले- पीएम मोदी से प्रभावित होकर लिया फैसला

मुंबई: रामानंद सागर के ‘रामायण’ धारावाहिक में भगवान राम का किरदार निभाने वाले मशहूर अभिनेता अरुण गोविल गुरुवार की शाम बीजेपी (BJP) में शामिल हो गए. उन्होंने दिल्ली स्थित बीजेपी कार्यालय में सदस्यता ग्रहण की. इस दौरान पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह भी वहां मौजूद रहे.

पीएम ने बदली राजनीति की परिभाषा
इस दौरान अरुण गोविल ने कहा, हर काम का एक समय निर्धारित होता है. मुझे आज से पहले राजनीति समझ नहीं आती थी. पहले इसकी परिभाषा कुछ और होती थी. लेकिन जब से देश को पीएम मोदी का नेतृत्व मिला है, तब से परिभाषा बदली है. अब मैं देश के लिए योगदान देना चाहता हूं. इस‍के लिए हमें एक मंच की जरूरत होती है. बीजेपी आज इसके लिए सबसे अच्‍छा मंच है.

जयश्रीराम सिर्फ एक नारा नहीं है
अभिनेता ने इस दौरान TMC सुप्रीमो पर भी निशाना साधा और कहा, ‘मैंने देखा कि ममता बनर्जी को ‘जय श्रीराम’ के नाम से एलर्जी हुई. मैं बताना चाहता हूं कि जयश्रीराम सिर्फ एक नारा नहीं है. ये उद्घोष है हमारा जीवन संस्कार है.’
पार्टी महासचिव अरुण सिंह ने कहा, प्रधानमंत्री की नीतियों से प्रभावित होकर और अयोध्या में भगवान राम का भव्य मंदिर बनने के मद्देनजर अभिनेता गोविल बीजेपी में शामिल हुए हैं. उनका जीवन गैर विवादित रहा है. हम भाजपा में उनका स्वागत करते हैं.

‘राम’ के किरदार से मशहूर हुए थे अरुण गोविल
1958 में मेरठ के कैंट इलाके में जन्मे अरुण गोविल ने सहारनपुर और शाहजहांपुर में अपनी स्कूली शिक्षा हासिल की थी. इसके बाद मथुरा से बीएससी किया था. अरुण गोविल इंजिनियर बनना चाहते थे और इसलिए इंजिनियरिंग साइंस में एडमिशन लिया, पर किस्मत को कुछ और ही मंजूर था.

भाई के बिजनेस में हाथ बंटाने मुंबई आए
अरुण गोविल के पिता श्री चंद्र प्रकाश गोविल सरकारी नौकरी में थे और बेटे से भी कुछ ऐसी ही उम्मीद थी, लेकिन वह कुछ ऐसा करना चाहते थे जिसे लोग हमेशा-हमेशा याद रखें. बस वह 1975 में मुंबई पहुंच गए. हालांकि, वह तब ऐक्टिंग का सपना लेकर मुंबई नहीं आये थे, बल्कि भाई के बिजनेस में हाथ बंटाने के मकसद से आये थे. उस वक्त उनकी उम्र सिर्फ 17 वर्ष थी. वक्त बीतता गया और अरुण गोविल को अहसास हुआ कि वह जो काम कर रहे हैं, उसमें उन्हें मजा नहीं आ रहा है. उनका दिल नहीं लग रहा है. तब उन्होंने फैसला किया कि वह कुछ और करेंगे, जिसे वह इंजॉय भी कर सकें.

रामायण सीरियल में एक्टिंग से चर्चा में आए अरुण गोविल ने पहली बार 1977 में आई पहले फिल्म में एक्टिंग की थी. इस फिल्म को राजश्री प्रोडक्शंस ने तैयार किया था. रामायण में भगवान राम का जीवंत किरदार निभाने वाले अरुण गोविल तब लोकप्रियता की बुलंदियों पर पहुंच गए थे. उस दौरान अगर वह किसी सार्वजनिक जगह पर दिख जाते थे तो लोग थाल सजाकर उनकी आरती करने लगते थे. शुरुआत में वह कांग्रेस के करीबी माने जाते थे. कहा तो यह भी जाता है कि राजीव गांधी उन्हें प्रयागराज (तब इलाहाबाद) से चुनाव भी लड़वाना चाहते थे लेकिन भगवान राम का किरदार निभाने की वजह से उन्हें चुनाव लड़ना अच्छा नहीं लग रहा था. अब वह बीजेपी के हो गए हैं.