दिल्लीपुणेब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

अदार पूनावाला ने किया महाराष्ट्र को 1.5 करोड़ वैक्सीन डोज देने का वादा: टोपे

मुंबई: देश में पाए जा रहे कोविड वैरिएंट का नया स्ट्रेन घातक और अधिक संक्रामक है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने एक साप्ताहिक अपडेट में भारत की कोरोना वायरस स्थिति पर ये बात कही है. WHO ने यह भी कहा है कि नए वैरिएंट और उसके स्ट्रेन पर टीकों की प्रभावशीलता को लेकर निश्चित रूप से कुछ कहा नहीं जा सकता है.

संगठन का कहना है कि B.1.617 वैरिएंट पर वैक्सीन कितनी असरदार होती ये कहना अभी अनिश्चित है. इस वैरिएंट पर प्रयोगशाला में एंटीबॉडी का इतना असर नहीं दिखा. कुछ अध्ययनों से पता चला है कि फाइजर और मॉडर्ना वैक्सीन ने भारत में वेरिएंट के खिलाफ ‘कम प्रभावशीलता’ दिखाई है.

इस बीच सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने 20 मई के बाद महाराष्ट्र को 1.5 करोड़ डोज देने का वादा किया है. इस बात का जानकारी राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बुधवार को दी है. खास बात है कि कोविड-19 वैक्सीन प्रोग्राम के बीच राज्य ने वैक्सीन कमी का मुद्दा उठाया था. राज्य में टीके की कमी के चलते वैक्सीन सेंटर्स बंद किए जाने की खबरें भी सामने आई थीं. महाराष्ट्र लगातार केंद्र सरकार से वैक्सीन सप्लाई बढ़ाने की मांग कर रहा था. इस बाबत सीएम उद्धव ठाकरे ने पीएम मोदी को पत्र भी लिखा था.
खबर के अनुसार, अदार पूनावाला ने 20 मई के बाद महाराष्ट्र को वैक्सीन देने का वादा किया है. स्वास्थ्य मंत्री टोपे ने कहा, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ आदार पूनावाला ने मुख्यमंत्री से 20 मई के बाद ‘कोविशील्ड’ के 1.5 करोड़ डोज देने का वादा किया है. उन्होंने कहा कि इसके बाद हम 18-44 के आयुवर्ग के लिए टीकाकरण शुरू कर देंगे. राज्य ने वैक्सीन की कमी के कारण इस आयुवर्ग के लिए बुधवार को टीकाकरण रोक दिया है.
बुधवार को राज्य में कोविड-19 स्थिति को लेकर कैबिनेट बैठक हुई थी. इसके बाद टोपे ने बताया कि वैक्सीन की कमी के चलते 18-44 की उम्र के लोगों के लिए कुछ समय तक टीकाकरण रोक दिया गया है. इस आयुवर्ग के लिए राज्य सरकार की तरफ से खरीदे गए सभी डोज फिलहाल 45 की उम्र वाले वर्ग को ही दिए जाएंगे.