दिल्लीब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरराजनीतिशहर और राज्यसिंधुदुर्ग

महाराष्ट्र: सिंधुदुर्ग में बने चिप्पी हवाई अड्डे का उद्घाटन, मंच पर साथ नज़र आए धुर विरोधी नरायण राणे और उद्धव ठाकरे!

…जब एक मंच पर साथ नज़र आए धुर विरोधी नरायण राणे और उद्धव ठाकरे!

सिंधुदुर्ग, (राजेश जायसवाल): महाराष्ट्र के तटवर्ती जिले सिंधुदुर्ग में बने चिप्पी हवाई अड्डे का शनिवार को केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उद्घाटन किया गया. सिंधुदुर्ग से मुंबई की पहली हवाई उड़ान के उद्घाटन कार्यक्रम में एक दूसरे के धुर विरोधी राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और केंद्रीय मंत्री नारायण राणे एक साथ मंच साझा करते दिखाई दिए.
गौरतलब है कि यह पहली बार है जब दोनों नेता नारायण राणे के शिवसेना छोड़ने के बाद एक साथ मंच पर आए हैं. पहले दोनों शिवसेना में साथ थे लेकिन राणे के पार्टी छोड़ने के बाद शिवसेना अध्यक्ष ठाकरे से उनके रिश्तों में तल्खी आ गई.
सिंधुदुर्ग से आने वाले कद्दावर नेता नारायण राणे ने कार्यक्रम में उन कार्यों की चर्चा की जिन्हें वर्ष 1990 में पहली बार उनके यहां से विधायक चुने जाने के बाद किया गया है. भाजपा नेता राणे ने कहा कि शिवसेना सुप्रीमो दिवंगत बालठाकरे के निर्देश पर उन्हें इस क्षेत्र में तैनात किया गया. राणे ने कहा कि उनकी कोशिशों की वजह से कोंकण में अवसंरचना के विकास को गति मिली है. राणे ने आगे कहा कि यह पहला ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट है और इस एयरपोर्ट से दक्षिण कोंकण क्षेत्र को लाभ होगा. गोवा, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु राज्य सीधे जुड़ेंगे. क्षेत्र के आर्थिक विकास में मदद करेगा और रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे. विशेष रूप से कार्गो के लिए अधिक कमरे के साथ, यह भविष्य में एक महत्वपूर्ण पश्चिमी क्षेत्र मालगाड़ी हब बन सकेगा.
उद्धव ठाकरे पर तंज कसते हुए केंद्रीय मंत्री राणे ने कहा कि दिवंगत शिवसेना सुप्रीमो कभी झूठ बोलने वाले लोगों को पसंद नहीं करते थे.

नारायण राणे के तंज पर पलटवार करते हुए उद्धव ठाकरे ने कहा, बालासाहेब झूठ पंसद नहीं करते थे. इसीलिए कई बार ऐसे लोगों को शिवसेना से बाहर निकाला. बालासाहेब ठाकरे कहते थे कि अगर झूठ कड़वा भी हो तो उसे कह देना चाहिए.

कोंकण क्षेत्र में अवसंरचना विकास के सभी कार्य राणे द्वारा कराए जाने की टिप्पणी का संभवत: संदर्भ देते हुए सीम ठाकरे ने कहा, मेरी जानकारी के मुताबिक, सिंधुदुर्ग के किले का निर्माण (शिवाजी) महाराज ने किया था और हो सकता है कि कोई कहे कि इसे मैंने बनाया था.
मुख्यमंत्री ने कहा, आप (राणे) मंत्री हैं. इसलिए अगर यह सूक्ष्म और लघु है तो क्या हुआ, यह अहम मंत्रालय है और आपको इसका इस्तेमाल महाराष्ट्र के लाभ के लिए करना चाहिए. उन्होंने कहा कि चिपि में हेलीपोर्ट होना चाहिए जिसका इस्तेमाल पर्यटन के लिए किया जा सकता है.
उल्लेखनीय है कि केंद्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्री नारायण राणे को इस साल अगस्त में महाराष्ट्र पुलिस ने मुख्यमंत्री पर कथित विवादित टिप्पणी करने के लिए गिरफ्तार किया था जिन्हें बाद में अदालत ने जमानत दे दी थी. राणे ने वर्ष 2005 में शिवसेना छोड़ी थी और इसके लिए वह उद्धव ठाकरे को जिम्मेदार मानते हैं. तब से दोनों नेताओं में गतिरोध बना हुआ है.

वहीं कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्रीय नगारिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि इस हवाई अड्डे के बनने से मुंबई की 530 किलोमीटर की दूरी 50 मिनट में अब पूरी की जा सकेगी. उन्होंने कहा कि आने वाले सालों में उनकी योजना चिपि से बेंगलुरु, हैदराबाद, कोलकाता और अन्य अहम शहरों के लिए उड़ानें शुरू करने की है. सिंधिया ने कहा कि उनकी योजना अगले पांच साल में चिपि से 20 से 25 उड़ाने शुरू करने की है. उन्होंने कहा कि चिपि के साथ महाराष्ट्र में हवाई अड्डों की संख्या 14 हो गई है.