दिल्लीदेश दुनियाब्रेकिंग न्यूज़शहर और राज्य

अफगानिस्तान पर पीएम मोदी की बड़ी बैठक, काबुल से भारतीयों को सुरक्षित निकालने पर चर्चा जारी

नयी दिल्ली: अफगानिस्तान के ताजा हालातों को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में एक बड़ी बैठक जारी है। इस बैठक में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के साथ गृहमंत्री अमित शाह, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण भी मौजूद हैं।
अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद से उपजे तनावपूर्ण हालात को देखते हुए दुनियाभर में चिंताएं बढ़ गई है। तमाम देश अपने-अपने नागरिकों को अफगानिस्तान से निकालने की कोशिश में जुटा है। भारत ने भी अपने नागरिकों को सुरक्षित निकालने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।
इस बीच अफगानिस्तान के ताजा हालातों को लेकर पीएम मोदी की अगुवाई में पीएम आवास 7 लोक कल्याण मार्ग (7 LKM) पर इस समय एक बड़ी बैठक हो रही है। इस बैठक में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के साथ गृहमंत्री अमित शाह, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण भी मौजूद हैं। जानकारी के अनुसार, बैठक में अफगानिस्तान के हालात पर और वहां फंसे भारतीयों को सुरक्षित निकालने को लेकर चर्चा जारी है।
सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, अफगानिस्तान के हालात पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करीब से नज़र बनाए हुए हैं। वे लगातार अधिकारियों के संपर्क में हैं। बीती रात को पीएम ने पूरी स्थिति की समीक्षा की। इस दौरान उन्हें अफगानिस्तान से वापस लाए जा रहे भारतीयों की स्थिति की भी जानकारी दी गई। पीएम ने अधिकारियों को निर्देस दिया कि जामनगर लौटने वाले सभी लोगों को भोजन उपलब्ध कराए जाने के साथ पर्याप्त व्यवस्था की जाए।

भारतीयों की सुरक्षित वापसी के लिए सरकार प्रतिबद्ध: विदेश मंत्रालय
विदेश मंत्रालय ने कहा है कि जहां तक अफगानी नागरिकों का संबंध है, हमारी वीजा सेवाएं ई-आपातकालीन वीजा सुविधा के जरिए जारी रहेंगी, जिसका विस्तार अफगान नागरिकों के लिए भी किया गया है। हमें पहले ही अफगान सिख और हिंदू समुदाय के नेताओं से अनुरोध प्राप्त हो चुके हैं और हम उनके संपर्क में हैं। मंत्रालय ने आगे कहा कि भारत सरकार सभी भारतीय नागरिकों की सुरक्षित वापसी के लिए प्रतिबद्ध है और काबुल हवाई अड्डे के वाणिज्यिक संचालन के लिए खुलने के बाद उड़ान व्यवस्था शुरू करेगी।
बता दें कि काबुल से भारतीयों को निकालने की प्रक्रिया में सी-17 ग्लोबमास्टर प्लेन 120 भारतीयों को लेकर आज (मंगलवार) को भारत आ गया। इससे पहेल सी-17 ग्लोबमास्टर प्लेन को गुजरात के जामनगर में रोका गया। इसके बाद इसे हिंडन एयरबेस लाया गया। भारत वापस आने वालों में दूतावास के कई कर्मचारी, सुरक्षाकर्मी और कुछ भारतीय पत्रकार शामिल हैं। जानकारी के अनुसार, अभी भी काबुल बेस पर करीब 300 लोग फंसे हुए हैं।

सरकार ने अफगानिस्तान के लिए जारी किए स्पेशल नंबर
भारत सरकार ने अफगानिस्तान में फंसे भारतीयों के लिए स्पेशल नंबर जारी किए हैं, जिसपर संपर्क कर सहायता ले सकते हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने आज (मंगलवार) विदेश मंत्रालय की ओर से 24 घंटे चलने वाले विशेष अफगानिस्तान सेल के नंबर भी जारी किए। स्पेशल सेल को अफगानिस्तान से प्रत्यावर्तन और अन्य अनुरोधों के समन्वय के लिए स्थापित किया गया है।
फोन नंबर :- +91-11-49016783, +91-11-49016784, +91-11-49016785
वॉट्सऐप नबंर (WhatsApp number) : +91-8010611290
E-mail: [email protected]

अफगानिस्तान से आने वालों के लिए E-Emergency x misc वीजा
सरकार ने अफगानिस्तान में चल रहे संकट के बीच बड़ा फैसला लिया है। दरअसल, अफगानिस्तान से आने वालों के लिए भारत सरकार ने नई वीजा श्रेणी की घोषणा की है।इसके तहत सरकार ने भारत में प्रवेश करने के लिए इच्‍छुक लोगों के वीजा आवेदनों को तेजी से ट्रैक करने के लिए ‘ई-आपातकालीन एक्स-मिस्‍क वीजा’ (E-Emergency X- Misc Visa) नाम से इलेक्ट्रॉनिक वीजा की एक नई कैटेगरी शुरू की है।

फेसबुक की कार्रवाई, समर्थकों के अकाउंट्स किये जा रहे बंद
सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की दिग्गज कंपनी फेसबुक ने तालिबान के समर्थन में पोस्ट करने वाले सभी अकाउंट को बैन करना शुरू कर दिया है। क्योंकि अमरीकी कानून के तहत तालिबान एक आतंकी संगठन है।