ब्रेकिंग न्यूज़मुंबई शहरराजनीति

‘आईएनएस विक्रांत’ मामले में किरीट सोमैया और उनके बेटे के खिलाफ मामला दर्ज

मुंबई: ‘आईएनएस विक्रांत’ मामले में हुए घोटाले को लेकर भाजपा नेता किरीट सोमैया व उनके बेटे नील के विरुद्ध आपराधिक धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर लिया गया है। यह मामला एक पूर्व सैनिक ने यह आरोप लगाते हुए दर्ज कराया है कि उसने नौसेना से सेवानिवृत्त विमानवाहक पोत ‘आईएनएस विक्रांत’ को बचाने के लिए सोमैया को चंदा दिया था, जिसका दुरुपयोग हुआ है।
शिवसेना नेता संजय राउत ने आईएनएस विक्रांत को बचाने के लिए इकट्ठा किए गए चंदे के फर्जीवाड़े का आरोप किरीट सोमैया पर लगाया था। राउत का आरोप था कि सोमैया ने विक्रांत को स्क्रैप यार्ड में जाने से बचाने के नाम पर आम जनता से 57 करोड़ रुपये इकट्ठा किए। यह पैसा महाराष्ट्र के राज्यपाल के सचिवालय में जमा होने के बजाय इसका दुरुपयोग किया गया। इस मामले में बुधवार को एक 53 वर्षीय सैन्यकर्मी ने मुंबई के मानखुर्द थाने में गुरुवार को प्राथमिकी दर्ज कराई है।

जानें- क्या है पूरा मामला?
इस संबंध में शिवसेना सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने भी राज्यसभा में एक नोटिस दिया है। संजय राउत का दावा है कि इस मामले में सोमैया व उनके सभासद बेटे नील को जेल जाना पड़ेगा। बता दें कि भाजपा नेता किरीट सौमैया अक्सर दस्तावेजों के साथ शिवसेना नेताओं पर गंभीर आरोप लगाते रहते हैं। उनके द्वारा लगाए गए आरोपों के आधार पर महाविकास अघाड़ी के कई नेताओं के घरों पर ईडी के छापे भी पड़ चुके हैं। उनका कहना है कि यदि संजय राउत के पास उनके खिलाफ सबूत हैं, तो वे यह सबूत मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को सौंपें। भारत की नौसेना में लंबे समय तक सेवा देने वाले विमानवाहक पोत ‘आईएनएस विक्रांत’ को 1997 में सेवानिवृत्ति (डी-कमीशन) देने के बाद उसे स्क्रैप यार्ड में भेजे जाने की योजना बनी थी। लेकिन तब कुछ सामाजिक संगठनों ने विक्रांत को बचाने की मुहिम शुरू की थी। इन संगठनों का मानना था कि भारत की ओर से कई महत्वपूर्ण युद्धों में हिस्सा ले चुके ‘आईएनएस विक्रांत’ को स्क्रैप करने के बजाय इसे देश के पहले नौसेना संग्रहालय में बदला जाना चाहिए। तत्कालीन रक्षा मंत्री जार्ज फर्नांडिस व शिवसेना नेता बालासाहब ठाकरे ने भी इस मुहिम का समर्थन करते हुए कुछ राशि देने की घोषणा भी की थी। किरीट सोमैया भी उन दिनों ऐसी ही एक मुहिम का हिस्सा थे। जिसे लेकर अब विवाद खड़ा हो रहा है और उन पर आरोप लग रहे हैं।