उत्तराखंडब्रेकिंग न्यूज़

उत्तराखंड: पौड़ी बस हादसे में मरने वालों की संख्या 32 हुई, मचा कोहराम

उत्तराखंड: उत्तराखंड में मंगलवार का दिन बड़ा अमंगल साबित हुआ। पौड़ी में बारातियों से भरी बस खाई में गिरने से 32 लोगों की मौत हो गई। पौड़ी जिले में बारात ले जा रही एक बस के खाई में गिरने से 33 बारातियों की मौत हो गई, जबकि 19 अन्य घायल हो गए। हादसे के 24 घंटे बाद बचाव अभियान खत्म किया गया। पुलिस ने बुधवार को यह जानकारी दी। मंगलवार शाम करीब 7 बजे हुई दुर्घटना के बाद स्थानीय ग्रामीण सबसे पहले घटनास्थल पर पहुंचे और सहायता पहुंचने तक उन्होंने अपने मोबाइल फोन की फ्लैशलाइट टॉर्च से पीड़ितों की तलाश की। बस में 50 से ज्यादा लोग सवार थे। यह बस हरिद्वार के लालढांग कस्बे से बीरोंखाल के कांडा गांव जा रही थी। सिमरी मोड़ के पास यह 500 मीटर गहरी खाई में गिर गई।
पुलिस ने बताया कि बचाव अभियान रातभर जारी रहा। राज्य आपदा मोचन बल के प्रभारी विकास रमोला ने बुधवार शाम शाम बताया कि 31 शवों को निकाला गया है, जबकि दो घायलों ने अस्पताल ले जाने के दौरान रास्ते में दम तोड़ दिया।

बताया गया कि कांडा मल्ला निवासी एक युवती का विवाह लालढांग निवासी संदीप के साथ तय हुआ था। मंगलवार को लालढांग से बारात दुल्हन लेने कांडा मल्ला गांव जा रही थी। शाम 7 बजे करीब बस सिमड़ी स्कूल और घिरौली गांव के बीच अनियंत्रित होकर पूर्वी नयार नदी घाटी में जा गिरी। बस की लाइट अचानक बंद होने पर घटनास्थल के पास के गांवों के लोगों ने ग्रामीणों को फोन से घटना की सूचना दी।

सीएम पुष्कर सिंह धामी और पूर्व केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने मौके पर पहुंच कर स्थिति का जायजा लिया। उन्होंने कोटद्वार में अस्पताल में भर्ती घायलों से भी मुलाकात की। धामी ने हादसे में जान गंवाने वालों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये और घायलों को 50-50 हजार रुपये देने की घोषणा की है।

पीएम मोदी ने शोक व्यक्त करते हुए कहा- उत्तराखंड के पौड़ी में हुआ बस हादसा हृदयविदारक है। इस दुखद घड़ी में मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं। मुझे उम्मीद है कि जो लोग घायल हुए हैं वे जल्द से जल्द ठीक हो जाएं। बचाव कार्य जारी है। प्रभावितों को हर संभव सहायता मुहैया कराई जाएगी।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने हादसे पर दुख जताया है। उन्होंने ट्वीट किया- ‘उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल में बस के घाटी में गिरने से कई लोगों के हताहत होने की घटना से दुखी हूं। इस हादसे में अपनों को खोने वाले परिवारों के प्रति मेरी गहरी संवेदना है। मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं’।

सीएम धामी ने हिंदी में ट्वीट किया- ‘मैं ईश्वर से प्रार्थना करता हूं कि दिवंगत आत्माओं को उनके चरणों में स्थान प्रदान करें और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करें। दुख की इस घड़ी में, हमारी सरकार शोक संतप्त परिवार के सदस्यों के साथ मजबूती से खड़ी है।