गुजरातब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहर

एनसीबी की बड़ी कार्यवाई: मुंबई और गुजरात से 120 करोड़ की मेफेड्रोन जब्त, एअर इंडिया के पूर्व पायलट समेत छह लोग गिरफ्तार

मुंबई: स्वापक नियंत्रण ब्यूरो (NCB) ने मुंबई और गुजरात से 120 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य की 60 किलोग्राम मेफेड्रोन जब्त की है, और इस मामले में एअर इंडिया के एक पूर्व पायलट समेत मादक पदार्थों की तस्करी करने वाले अंतरराज्यीय गिरोह के छह लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।
एनसीसीबी के उपमहानिदेशक संजय सिंह ने मुंबई में एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि गुजरात के जामनगर में नौसेना खुफिया इकाई को मिली एक विशिष्ट जानकारी के आधार पर यह कार्रवाई की गई। उन्होंने कहा, हमने देश के विभिन्न राज्यों में फैले मादक पदार्थ तस्करों के गिरोह का भंडाफोड़ किया है और इसमें शामिल छह लोगों को गिरफ्तार किया है। सिंह ने कहा कि खुफिया जानकारी मिलने के बाद दिल्ली स्थित एनसीबी मुख्यालय और इसकी मुंबई क्षेत्रीय इकाई के अधिकारियों ने तीन अक्टूबर को जामनगर में छापेमारी की और 10 किलोग्राम मेफेड्रोन जब्त की। उन्होंने बताया कि एनसीबी के दल ने इस सिलसिले में जामनगर से एक और मुंबई से तीन लोगों को गिरफ्तार किया। एनसीबी के दल ने दक्षिण मुंबई के फोर्ट इलाके में एस बी रोड स्थित एक गोदाम में बृहस्पतिवार को छापा मारा और 50 किलोग्राम मेफेड्रोन जब्त की तथा मामले के सरगना समेत दो और आरोपियों को गिरफ्तार किया। सिंह ने कहा कि और लोगों को भी गिरफ्तार किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि एक आरोपी पूर्व पायलट है, जिसने निम्न श्रेणी के एक कर्मचारी के रूप में अपना करियर शुरू किया था, लेकिन बाद में उसने पायलट पाठ्यक्रम की परीक्षा उत्तीर्ण की। पूर्व पायलट ने 2016 से 2018 के बीच विमानन कंपनी में काम किया। उन्होंने बताया कि उसने अमेरिका और लिथुआनिया में पायलट का प्रशिक्षण लिया और कुछ चिकित्सकीय कारणों से नौकरी छोड़ दी थी और तब से वह नशीले पदार्थों के गिरोह में शामिल हो गया था।
अधिकारी ने बताया कि मुंबई से गिरफ्तार किए गए एक आरोपी का आपराधिक इतिहास रहा है। उसे राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) ने 2001 को 350 किलोग्राम मैनड्रैक्स (मादक पदार्थों) की तस्करी के मामले में गिरफ्तार किया गया था और वह 2008 से जमानत पर रिहा है। उन्होंने कहा, जांच में पाया कि गिरोह के सभी सदस्य लंबे समय से नशीले पदार्थों की तस्करी कर रहे हैं और वे अब तक विभिन्न राज्यों में कम से कम 225 किलोग्राम मेफेड्रोन वितरित कर चुके हैं।

अधिकारी ने आगे बताया कि इस अभियान में जब्त मेफेड्रोन को मुंबई के निकट एक प्रयोगशाला में तैयार किया गया था और मुंबई स्थित मादक पदार्थ रोधी प्रकोष्ठ (एएनसी) पहले ही इस प्रयोगशाला का भंडाफोड़ कर चुका है।
उन्होंने कहा कि हमें इसी प्रकार के अन्य नेटवर्क के बारे में भी सूचना मिली है और हमारी जांच जारी है। उन्होंने बताया कि यह भी पता चला है कि इस मामले में गिरफ्तार किए गए आरोपियों का एएनसी द्वारा हाल में जब्त की गई मेफेड्रोन से भी संबंध है। सिंह ने कहा, यह सामने आया है कि जब्त की गई 60 किलोग्राम मेफेड्रोन एक खेप का हिस्सा है और इसका मुंबई पुलिस द्वारा हाल में जब्त किए गए मादक पदार्थों से संबंध है। मेफेड्रोन एक मादक पदार्थ है, जिसे ‘म्याऊ म्याऊ’ या एमडी के रूप में भी जाना जाता है। यह नशीला पदार्थ स्वापक औषधि और मन:प्रभावी पदार्थ अधिनियम के तहत प्रतिबंधित है।