ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहर

कर्नाटक में कांग्रेस की जीत से विपक्ष उत्साहित; पवार ने बुलाई MVA की आपात बैठक

मुंबई: कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की जीत से विपक्षी पार्टियां उत्साहित हैं. कांग्रेस की प्रचंड बहुमत से जीत के बाद यूपीए के घटक दल आगामी चुनावों में एक अवसर के रुप में देख रहीं हैं. कर्नाटक में बीजेपी (BJP) की हार के बाद महाराष्ट्र में कांग्रेस की सहयोगी दल राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के अध्यक्ष शरद पवार ने इस पर प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा कि कर्नाटक के नतीजों से सभी को एक संदेश मिला है और सभी विपक्षी पार्टियों को एक रास्ता दिखाया है.
वरिष्ठ एनसीपी नेता शरद पवार ने आगामी राज्यस्तर और लोकसभा चुनावों में जीत के अवसर तलाशने और रणनीति बनाने को लेकर कहा कि कर्नाटक जैसी स्थिति अन्य राज्यों में पैदा करने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि कर्नाटक जैसे हालात पैदा करने के लिए दूसरे राज्यों में भी मेहनत करने की जरुरत है. पवार ने एनडीए के खिलाफ विपक्षियों को लामबंद करने की अपील करते हुए कहा कि अलग-अलग राज्यों में समान विचारधारा वाली पार्टी एक साथ आकर जनता को एक विकल्प दे सकती हैं.

पवार ने रविवार को कहा कि कर्नाटक मॉडल को अन्य राज्यों में भी लागू करने की जरूरत है और इसके लिए समान विचारधारा वाली पार्टियों को साझा न्यूनतम कार्यक्रम (सीएमपी) पर काम करना होगा। शरद पवार मुंबई में अपने आवास 'सिल्वर ओक' पर भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) के नेता डी. राजा से मुलाकात के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। मुलाकात के दौरान दोनों नेताओं ने भाजपा का विकल्प उपलब्ध कराने पर विचार-विमर्श किया।
पवार ने रविवार को कहा कि कर्नाटक मॉडल को अन्य राज्यों में भी लागू करने की जरूरत है और इसके लिए समान विचारधारा वाली पार्टियों को साझा न्यूनतम कार्यक्रम (सीएमपी) पर काम करना होगा. शरद पवार मुंबई में अपने आवास ‘सिल्वर ओक’ पर भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) के नेता डी. राजा से मुलाकात के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे. मुलाकात के दौरान दोनों नेताओं ने भाजपा का विकल्प उपलब्ध कराने पर विचार-विमर्श किया.

पवार ने बुलाई एमवीए की आपात बैठक
इससे पहले रविवार शाम शरद पवार ने लोकसभा चुनावों की तैयारियों को लेकर अपने आवास ‘सिल्वर ओक’ पर महाविकास अघाड़ी (MVA) के सभी घटक दलों की आपात बैठक बुलाई. इस बैठक में आगामी चुनावों को लेकर गठबंधन दलों में सीटों के बंटवारे को लेकर व्यापक रणनीति पर चर्चा होने की उम्मीद है. इस बैठक में उद्धव ठाकरे, अजित पवार, बालासाहेब थोरात, जयंत पाटिल, सुप्रिया सुले, भाई जगताप, नाना पटोले, अशोक चव्हाण, सूरज ठाकुर जैसे कई बड़े नेता शामिल हुए.
बता दें बीते दिनों शरद पवार के एनसीपी के अध्यक्ष पद से इस्तीफे के बाद महाराष्ट्र की सियासत में उहापोह की स्थिति पैदा हो गई थी. हालांकि बाद में उन्होंने इस्तीफा वापस लेकर दोबार अध्यक्ष का पदभार ग्रहण कर लिया है.