उत्तर प्रदेशब्रेकिंग न्यूज़

कुशीनगर में आग की लपटों में 40 घर जले, दो मासूमों सहित तीन की मौत; कई बकरियां-गाय व भैंस झुलसे!

कुशीनगर: उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में मंगलवार दोपहर सिलेंडर ब्लास्ट होने से 2 बच्चों समेत 3 लोगों की मौत हो गई। जबकि 12 लोग झुलस गए। खाना बनाते समय सिलेंडर लीक होने से आग लगी। कुछ ही देर बाद ब्लास्ट हो गया। आस-पास के घरों में आग लग गई। पछुआ हवा के चलते आग ने विकराल रूप ले लिया। कुछ ही देर में यह आग 40 घरों तक फैल गई।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक, कुशीनगर में सिलेंडर ब्लास्ट होने से तीन लोगों की मौत हो गई, जिसमें दो बच्चे और एक बुजुर्ग शामिल है। वहीं घायलों की संख्या 12 बताई जा रही है। सूचना के बाद मौके पहुंची फायर ब्रिगेड टीम ने आग पर काबू पाया। घटनास्थल पर स्थानीय थाना पुलिस के साथ जिलाधिकारी रमेश रंजन और पुलिस अधीक्षक धवल जायसवाल ने भी पहुंच गए। जिलाधिकारी ने बताया गया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मृतकों के परिवार को 4-4 लाख रुपये का मुआवजा देने का निर्देश दिया है और घटना पर दुःख जताया है।

कुशीनगर के पडरौना तहसील के अंतर्गत बाजूपट्टी गांव में मंगलवार दोपहर सिलेंडर ब्लास्ट होने से भीषण आग लग गई। इसमें कई घर जलकर खाक हो गए। इस घटना में तीन लोगों की जलकर मौत हो गई है, जिसमें 2 बच्चे सहित एक वृद्ध शामिल है। बताया जा रहा है कि गांव के लोगों ने आग बुझाने के प्रयास किया लेकिन वो सफल नहीं हो पाए। वहीं स्थानीय लोगों ने फायर ब्रिगेड को सूचना दी, जिनके पहुंचने पर टीम ने आग पर काबू पाया।
आग लगने से गांव में अफरातफरी का माहौल हो गया था, लोग जब तक समझ पाते तब तक उसने विकराल रूप ले लिया। आग पर काबू पाने के लिए लोगों ने काफी मशक्कत की। लोगों ने प्रशासन और फायर ब्रिगेड को सूचना दी। घटना स्थल पर स्थानीय थाने के फोर्स के साथ जिलाधिकारी रमेश रंजन, पुलिस अधीक्षक धवल जायसवाल और स्थानीय विधायक भी पहुंच गए। सभी ने घटनास्थल का जायजा लिया। घायलों के इलाज के लिए स्वास्थ विभाग की टीम मौके पर बुलाई गई। जिला अधिकारी रमेश रंजन ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी ने मृतकों के परिवारों को 4-4 लाख रुपए का मुआवजा देने का ऐलान किया गया। आगजनी से क्षतिपूर्ति के लिए सहायता में जिला प्रशासन भी लगा हुआ है।

गांववालों के मुताबिक, दोपहर करीब एक बजे महेश चौहान के घर में खाना बनाते समय आग लग गई थी। तेज हवा के कारण आग इतनी विकराल थी कि अगल-बगल की झोपड़ियों को अपनी चपेट में ले लिया। आग इतनी भयानक थी कि लोग अपने आप को बचाते हुए बाहर निकले। आग के बीच घर से सामान निकालते समय 55 वर्षीय ठाकुर राजभर घिर गए और जलकर उनकी मौत हो गई।
नागेंद्र चौहान की बिटिया सोहानी और सुरेंद्र की बिटिया मासूम शीतल की भी आग में घिर जाने के कारण जलकर दर्दनाक मौत हो गई। आग की विकरालता के कारण कोई अपना सामान निकाल नहीं पाया। लोग आग आगे न बढ़े, इसलिए कई झोपड़ियां उजाड़ दिए। अग्निशमन विभाग की एक गाड़ी कम पड़ी तो दूसरी मंगाई गई। तीनों शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेजवा दिया गया। सदर विधायक मनीष जायसवाल ने भी मौके पर पहुंचकर घटना के बारे में जानकारी ली तथा ढांढस बंधाया। आगलगी में कई बकरियों समेत गाय, भैंस झुलस गईं। राजस्व विभाग आग से हुई क्षति का आंकलन कर रहा है।