दिल्लीदेश दुनियाब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई उपनगरमुंबई शहरशहर और राज्य

कोरोना का खौफ: महाराष्ट्र में मरीजों की संख्या 49 हुई!

मुंबई: महाराष्ट्र में कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ रहा है। गुरुवार को मुंबई में कोरोना संक्रमण (Covid-19) के चार और मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही राज्य में इस महामारी से संक्रमित होने वाले मरीजों की संख्या अब बढ़कर 49 हो गई है।
मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने वर्तमान हालात पर पीएम नरेंद्र मोदी से चर्चा की है। इस बीच प्रख्यात हाजी अली दरगाह को भी बंद कर दिया गया है।
महाराष्ट्र के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री राजेश टोपे ने कोरोना के नए मामलों की जानकारी देते हुए कहा, दो मरीज कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं, उन्हें कस्तूरबा अस्पताल में वेंटिलेटर पर रखा गया है। डॉक्टर उनके सेहत की निगरानी कर रहे हैं।
महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी देते हुए बताया कि मुंबई में 22 साल की एक युवती में कोरोना की पुष्टि हुई है, जो हाल ही में ब्रिटेन से लौटी है। एक और केस उल्हासनगर में सामने आया, जहां 49 साल की एक महिला का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया है। महिला कुछ दिनों पहले दुबई गई थी।

सीएम ठाकरे बोले- हालात नाजुक नहीं लेकिन चिंताजनक
बता दें कि भारत में कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा मामले अभी तक महाराष्ट्र में पाए गए हैं। मरीजों की संख्या बढ़ते देख उद्धव ठाकरे सरकार सक्रिय हो गई है। सीएम ने पीएम मोदी से हालात पर विस्तार से चर्चा की। उद्धव ने कहा है, हम कोरोना वायरस से जंग लड़ रहे हैं। हमने सभी एहतियाती कदम उठाए हैं। हालात नाजुक नहीं हैं लेकिन चिंता की बात जरूर है। राज्य सरकार ने कहा है कि दुकानें सुबह खुलेंगी और दोपहर में बंद हो जाएंगी। सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा कि राज्य में जरूरी सामान पर्याप्त मात्रा में हैं और किसी को घबराने की जरूरत नहीं है।

मुख्यमंत्री की अपील- गैरजरूरी यात्रा न करें
सीएम ठाकरे ने गैरजरूरी यात्रा से बचने की अपील की है। उन्होंने कहा, मैंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात की है। उन्होंने केंद्र सरकार की तरफ से पूरे सहयोग का भरोसा दिया है। ठाकरे ने बताया, यह तय किया गया है कि दफ्तर रोज खुले रहेंगे लेकिन कर्मचारी आधे ही आएंगे। यह भी कोशिश की जा रही है कि रेल, बस और मेट्रो को भी 50 पर्सेंट पैसेंजर लोड के साथ चलाने की कोशिश की जाएगी। राज्य में जरूरी सामान की कमी नहीं है, किसी को घबराने की जरूरत नहीं है।

50% वर्कर्स से ही कराया जाए काम
मुंबई में बीएमसी ने प्राइवेट कंपनियों में 50 प्रतिशत से ज्यादा कर्मचारियों की उपस्थिति टालने का आदेश दिया है। कमिश्नर के सर्कुलर में कहा गया है कि ऑफिसों में 50 प्रतिशत कर्मचारियों से ही काम लिया जाए। यह नियम सीवेज, पानी, बैंकिंग, रेलवे, खान-पान, हॉस्पिटल और मेडिकल स्टोर जैसी अति महत्वपूर्ण सेवाएं देने वालों पर लागू नहीं होगा। इसके अलावा, कस्तूरबा, केईएम और सेवन हिल्स अस्पताल के आसपास गाड़ियों की आवाजाही भी कम की जाएगी। इसे न मानने वालों पर कड़ी कानूनी कार्रवाई होगी।

31 मार्च तक के लिए बीयर बार और रेस्तरां बंद
पुणे के पिपंरी-चिंचवाड़ में एक व्यक्ति के कोरोना वायरस पॉजिटिव पाए जाने पर पुणे में संक्रमितों की संख्या कुल मिलाकर 19 हो गई है। पिंपरी-चिंचवाड़ में कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए 31 मार्च तक सभी बीयर बार बंद कर दिए गए हैं। कोरोना के खतरे को देखते हुए नागपुर में शराब की दुकानें, रेस्तरां और पान की दुकानें 31 मार्च तक बंद रहेंगी।

बैठकों का दौर जारी है और हर स्तर से कोरोना को फैलने से रोकने के इंतजाम किये जा रहे हैं। कोरोना के खौफ के चलते हर वक्त गुलजार रहने वाली मुंबई वीरान दिख रही है। बड़ी-बड़ी सड़कें और गलियों में गिनती के लोग ही नजर आ रहे हैं। क्रॉफर्ड मार्केट, दादर फूल मार्केट, शिवाजी पार्क और चर्चगेट स्टेशन, सीएसटी से हॉकर्स भी गायब हो गए हैं। वहीं लोकल ट्रेन और मेट्रो स्टेशनों पर भी ऑफिस टाइम को छोड़कर भीड़ नदारद है।

उद्धव सरकार के अहम् फैसले
कोरोना के प्रकोप से बचने के लिए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कई अहम फैसले किए हैं। इसमें दफ्तरों में सरकारी कर्मचारियों की मौजूदगी 50 प्रतिशत किए जाने से लेकर दुकानों के समय में बदलाव किया गया है। इस बारे में लोकल कॉर्पोरेशनों को समय तय करने का अधिकार दिया गया है। बीएमसी ने देर रात सर्कुलर जारी करके दुकानों को एक दिन खुला और एक दिन बंद रखने का आदेश दिया है।

मुंबई में ऑड-ईवन फॉर्म्युला
सरकार ने दुकानदारों से अपील की है कि वे दुकानें के खोलने और बंद करने का समय खुद ही तय करें, ताकि भीड़ से बचा जा सके। इसके लिए यह उदाहरण दिया गया है कि अगर कोई दुकानदार सुबह के वक्त दुकान खोलता है, तो शाम के वक्त बंद रखे। इस बारे में फैसला उसे खुद करना है। दुकानदार एक दिन दुकान खोलकर दूसरे दिन बंद भी रख सकता है। मेडिकल स्टोर, दूध, खाद्य पदार्थ, सब्जी, किराना की दुकानों पर यह नियम लागू नहीं होगा। इसके अलावा, बेस्ट, एसटी और प्राइवेट बसों को 50 प्रतिशत क्षमता तक ही यात्रियों को टिकट देने का का सुझाव दिया गया है। फिलहाल इसे ऑड-ईवन फॉम्युले की तर्ज पर इसे लागू करने की अपील की गई है। ऐसा न होने पर इसे लेकर कड़े फैसले किए जा सकते हैं। सरकारी कार्यालयों में 50 प्रतिशत कर्मचारियों की छुट्टी करने का निर्देश दिया है। वहां भी ऑड-ईवन फॉर्म्युला लागू करने के लिए कहा है। जो कर्मचारी एक दिन आएगा, वह दूसरे दिन नहीं आएगा।

खुले में थूका, तो हजार रुपये जुर्माना
कोरोना वायरस के बढ़ते मरीजों की संख्या को देखते हुए बीएमसी ने साफ-सफाई पर जोर लगा दिया है। मुंबई में सार्वजानिक स्थानों पर थूकने वालों से बीएमसी ने 1,000 रुपये जुर्माना वसूलना शुरू कर दिया है। इसके लिए मार्शलों को खास तौर सतर्क रहने का आदेश दिया गया है।
मनपा आयुक्त प्रवीण परदेशी ने कहा, भीड़भाड़ वाले स्थानों पर थूकने से बीमारी फैलने की आशंका बढ़ जाती है। इसीलिए इसे रोकने के कड़े उपाय किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया, पहले सार्वजानिक स्थानों पर थूकने वालों से 200 रुपये जुर्माना वसूल किया जाता था। अब इसे बढ़ाकर 1,000 रुपये कर दिया गया है। उनका मानना है कि जुर्माना बढ़ाने से लोग खुले में थूकने से बचेंगे। बुधवार शाम तक 111 लोगों से एक लाख 11 हजार रुपये जुर्माना वसूला गया।

प्राइवेट लैब को टेस्ट की मंजूरी लेनी होगी
पुणे में समीक्षा बैठक के बाद स्वास्थ्य मंत्री टोपे ने बताया कि राज्य में प्राइवेट लैब्स को कोरोना टेस्ट की अनुमति दी जाएगी। इसके लिए प्राइवेट लैब वालों को अनुमति लेनी होगी और सभी सुविधाएं उन्हें ही मुहैया करानी होंगी। उन्हें जांच की फीस ज्यादा लेने की अनुमति नहीं मिलेगी। भारत सरकार 10 लाख नए किट्स खरीद रही है।

पुणे में नई मरीज, नीदरलैंड से आई थीं
महाराष्ट्र में चार नए मरीजों के आने से कोरोना से ग्रस्त लोगों की संख्या बढ़कर 49 हो गई है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण की 32 वर्षीय एक महिला पुणे में मिली हैं। वह नीदरलैंड से दुबई के रास्ते पुणे में आईं। एक मरीज फिलीपींस, सिंगापुर, कोलंबो से यात्रा करते हुए पिंपरी-चिंचवड आया था।

ट्रेन रोककर उतारे गए 4 यात्री
कोरोना वायरस के असर को रोकने के लिए सरकार कोई कसर नहीं छोड़ रही है। खासतौर पर एयरपोर्ट और रेलवे पर भरपूर सावधानी बरती जा रही है। बुधवार को मुंबई से दिल्ली जाने वाली ट्रेन क्रमांक 12216 गरीब रथ एक्सप्रेस के G4 और G5 कोच से 4 यात्रियों को वायरस से संक्रमित होने के शक में उतारा गया। ये चारों यात्री मुंबई से सूरत जा रहे थे। इनके हाथ पर संक्रमण के प्रसार को बचाने के लिए स्टैंप लगाया हुआ था।

गौरतलब है कि महाराष्ट्र के अलावा दिल्ली, यूपी, कश्मीर, केरल और अन्य कई राज्यों में भी कोरोना वायरस के मामले पाए गए हैं। कोरोना वायरस के चलते अभी तक कुल मिलाकर तीन लोगों की जान जा चुकी है। दूसरी तरफ 14 मरीजों को अस्पताल से डिस्चार्ज भी किया जा चुका है। जिन तीन लोगों की मौत हुई है, उन सभी की उम्र 60 साल के ऊपर थी और वह कई अन्य बीमारियों से भी जूझ रहे थे।

सरकार ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर
इस बीमारी से जुड़ी किसी भी जानकारी के लिए नैशनल हेल्पलाइन नंबर 1075 जारी किया है। सभी तरह के सामाजिक, धार्मिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक और पारिवारिक कार्यक्रमों में 50 से ज्यादा लोगों के जमा होने की अनुमति नहीं होगी। हालांकि, ये नियम शादी समारोह में लागू नहीं होंगे।