महाराष्ट्रमुंबई उपनगरमुंबई शहरशहर और राज्य

कोरोना का खौफ: 31 मार्च तक बंद हुई मुंबई की AC लोकल और डिब्‍बावाला सर्विस

मुंबई, पुणे, पिंपरी चिंचवड, नागपुर बंद…

मुंबई: कोरोना वायरस को रोकने के लिए सरकार ने नए कदम उठाए हैं। अगले आदेश तक मंत्रालय में किसी भी तरह की बैठक नहीं ली जाएगी। महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और राजस्थान के प्रमुख शहरों के बीच चलने वाली बस सेवा 21 मार्च से 31 मार्च तक के लिए स्थगित कर दी गई है। दूसरी ओर, कोरोना से पीड़ित मरीजों की संख्या बढ़कर 48 हो गई है। कोरोना की सही तस्वीर रखने के लिए हर शाम 4 बजे अब मेडिकल बुलेटिन दिया जाएगा।
गुरुवार को सामान्य प्रशासन विभाग ने आदेश जारी कर कहा है कि कोरोना को देखते हुए मंत्रालय में आम लोगों का प्रवेश पहले ही रोक दिया गया है, साथ ही कर्मचारियों की उपस्थिति में भी 50 फीसद की कटौती की गई है, इसलिए प्रशासकीय विभाग कोई बैठक आयोजित न करें। बहुत जरूरी होने पर ही बैठक आयोजित की जाए, लेकिन ध्यान रखा जाए कि बैठक में शामिल होने वाले अधिकारी एक-दूसरे से तय दूरी बनाए रखें। इस बीच मंत्रालय की छठी मंजिल पर कोरोना को लेकर राज्यस्तरीय नियंत्रण कक्ष बनाया गया है। इसकी जिम्मेदारी अतिरिक्त मुख्य आयुक्त राजीव जलोटा और प्रधान सचिव भूषण गगरानी को सौंपी गई है।

1 अप्रैल तक वातानुकूलित ट्रेनों का परिचालन रद्द
पश्चिम रेलवे के एक प्रवक्ता ने कहा कि वातानुकूलित लोकल ट्रेन सेवाएं अगले आदेश तक रद्द रहेंगी। उन्होंने बताया कि उनके स्थान पर साधारण ट्रेन सेवाएं दी जाएंगी। मध्य रेलवे के एक प्रवक्ता ने कहा कि ठाणे-वाशी-पनवेल ट्रांस हार्बर गलियारे पर एसी लोकल सेवाओं पर मार्च अंत तक रोक रहेगी।

सेंट्रल रेलवे ने 1 अप्रैल तक रोकी उपनगरीय ट्रेन
पश्चिम रेलवे चर्चगेट और विरार के बीच 12 वातानुकूलित ट्रेनों का परिचालन करता है, जिनमें व्यस्ततम वक्त में बहुत भीड़ रहती है। वहीं, मध्य रेलवे हर दिन इस गलियारे पर 16 वातानुकूलित ट्रेनों का परिचालन करता है। इसके अलावा मध्य रेलवे ने 30 और उपनगरीय ट्रेनों को 1 अप्रैल तक रद्द कर दिया है।
एक अधिकारी ने गुरुवार को बताया कि वैश्विक महामारी के चलते लोगों को अनावश्यक यात्राओं से बचने के लिए कहा गया है, जिसके चलते इन ट्रेनों में न के बराबर यात्री सफर कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि यह फैसला रेलवे बोर्ड के निर्देश के आधार पर लिया गया है। इसके अलावा राज्य के सभी स्कूलों और कॉलेजों को बंद कर दिया गया है। खुद सीएम उद्धव ठाकरे ने अपील की है कि जितना संभव हो सके, लोग अपने घरों से ही दफ्तर का काम करें। महाराष्ट्र के पुणे में कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं।

31 मार्च तक डिब्‍बावाला सर्विस भी बंद
कोरोना वायरस के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए मुंबई के डिब्बावाले भी अलर्ट हैं। 20 से मार्च 31 मार्च तक मुंबई में डिब्बावाले अपनी सर्विस नही देंगे।
बता दें कि मुंबई में तकरीबन 5 हजार डिब्बावाले 2 लाख लोगों को हर रोज डिब्बे के जरिए खाना पहुंचाते हैं। सर्विस बंद रहने से इन लोगों को मुसीबत का सामना करना पड़ सकता है।

महाराष्ट्र में कहां, कितने मरीज

पिंपरी चिंचवड मनपा: 11
मुंबई: 9
पुणे मनपा: 8
नागपुर: 4
यवतमाल, नवी मुंबई, कल्याण: 3-3
अहमदनगर: 2
रायगड, ठाणे, उल्हासनगर, औरंगाबाद, रत्नागिरी: 1-1
कुल: 48