ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

कोरोना वायरस: महाराष्ट्र में 800 के पार Positive, पूर्वोत्तर के 4 राज्यों में एक भी केस नहीं

मुबई: देश में तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस को लेकर आने वाला हफ्ता बहुत महत्वपूर्ण होने वाला है। अप्रैल महीने के दूसरे हफ्ते में यह तय होगा कि भारत में कोरोना वायरस का संक्रमण स्थिर होता है या नहीं? सरकारी अधिकारियों से मिले डेटा के अनुसार दिल्ली के तबलीगी जमात के कारण भारत में कोरोना वायरस इस समय तेजी से फैलाव की स्थिति में है। भारत सरकार के एक शीर्ष सरकारी डेटा विश्लेषक प्रयोगशाला के अनुमान के अनुसार, भारत में कोरोना वायरस का अंतिम चरण नौ मई से शुरू होना चाहिए। कोरोना वायरस (कोविड-19) का प्रकोप भारत समेत पूरी दुनिया में जारी है।
देश में कोरोना वायरस से पीड़ित लोगों संख्या में बढ़ोतरी जारी है। सरकारी आंकडे के अनुसार, देश में कोरोना के अब तक 4,067 मामले सामने आ चुके हैं। राजधानी दिल्ली में तो कोरोना पीड़ितों का आंकड़ा 500 के पार पहुंच गया है। महाराष्ट्र में भी आंकड़ा 800 के करीब पहुंच चुका है। इस जानलेवा वायरस ने 109 लोगों की जान ली है जबकि 292 लोग ठीक होकर घर भी जा चुके हैं। सबसे अधिक मामले तमिलनाडु और महाराष्ट्र में देखने को मिल रहे हैं। आज देशव्यापी लॉकडाउन का 13वां दिन है।
तमिलनाडु में रविवार को कोरोना संक्रमितों की संख्या में इजाफा हुआ। तमिलनाडु की स्वास्थ्य सचिव बीला राजेश के मुताबिक राज्य में कुल 86 मामले नए सामने आए हैं। जिसमें से 85 मामले निजामुद्दीन मरकज जमात से संबंधित पाए गए हैं। जिसके बाद राज्य कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 571 हो गई है, जिसमें तबलीगी जमात के 522 मामले हैं।

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस से संक्रमित 13 लोगों की रविवार को मौत होने के साथ इस महामारी से राज्य में मृतकों की संख्या बढ़ कर 45 हो गई, वहीं देश के कई राज्यों में इस गंभीर बीमारी से संक्रमित लोगों का आंकड़ा बढ़ा है। महाराष्ट्र के पुणे में रविवार को कोविड-19 के 21 और मरीज सामने आए। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार शहर में 17 मामले मिले जबकि तीन मामले पिंपरी चिंचवाड़ में आए। सोमवार को कोविड-19 के 33 और मामलों की पुष्टि होने के साथ राज्य में कुल रोगियों की संख्या 781 हो गयी है। राज्य सरकार ने एक हेल्पलाइन नंबर 022-470-85085 जारी कर रखा है जिस पर कोरोना से संक्रमित होने के संदेह पर डॉक्टर से सलाह ली जा सकती है।

कोरोना के अंधेरे को भगाने का संकल्प
रविवार रात ९ बजे मुंबई में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील का असर दिखा और हर वर्ग के लोगों ने दीया, टॉर्च और मोमबत्ती जलाकर कोरोना के अंधेरे को भगाने का संकल्प लिया। हालांकि इस मौके पर कुछ अतिउत्साही लोगों ने सड़क पर झुंड बनाकर कंदील भी जलाईं, जिससे सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ गईं। इस बीच, कई इलाकों में पटाखे भी फोड़े गए।