ब्रेकिंग न्यूज़महाराष्ट्रमुंबई शहरशहर और राज्य

कोरोना संकट की वजह से 20 की जगह इस बार 4 फुट होगा ‘लालबाग के राजा’ की मूर्ति!

मुंबई: महाराष्ट्र में धूमधाम से मनाये जाने वाले गणपति उत्‍सव पर भी इस वर्ष कोरोना वायरस का साया रहेगा। मंगलवार को शहर के सबसे मशहूर गणपति मंडलों में से एक लालबाग के गणेशगल्ली’ के ‘मुंबईचा राजा’ मंडल के सेक्रेटरी स्वप्निल परब ने बताया कि इस साल गणेशोत्सव को एक सरल तरीके से मनाने का फैसला किया है। लालबाग के राजा की मूर्ति आम तौर पर 20 फुट रहती है, लेकिन इस बार मूर्ति सिर्फ 4 फीट ऊंची होगी, जिसे एक कृत्रिम तालाब में विसर्जित किया जाएगा।
लालबाग के मुंबइचा राजा मंडल के सेक्रेटरी स्वप्निल परब ने बताया कि अधिकारियों द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुसार, हमने गणेशोत्सव को एक सरल तरीके से मनाने का फैसला किया है। इस साल, मूर्ति सिर्फ 4 फीट ऊंची होगी, जिसे एक कृत्रिम तालाब में विसर्जित किया जाएगा।

इस साल 22 अगस्त को है गणेशोत्सव
गणेशोत्सव महाराष्ट्र का सबसे लोकप्रिय त्योहार है। इसलिए हर साल मुंबई और पुणे सहित पूरे राज्य में बड़े धूमधाम के साथ गणेशोत्सव मनाया जाता है। इस साल 22 अगस्त को गणेश चतुर्थी के दिन से 10 दिनों का गणेशोत्सव शुरू हो रहा है।

10 दिनों तक चलता है उत्सव
देशभर में सबसे आर्कषक ढ़ंग से गणेश उत्सव का त्योहार मुंबई में ही बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है। यह उत्सव 10 दिनों तक चलता है जिसमें लोग अपने घरों पर गणेश प्रतिमा स्थपित करते हैं। इलाके के अलग-अलग गणेश मंदिरों में बड़े-बड़े गणेश पांडाल बनाए जाते हैं जिसमें सबसे ज्यादा लालबाग के राजा का पंडाल आकर्षण का केंद्र रहता है। इन पांडालों में लाखों की संख्या में लोगों की भीड़ एकत्रित होती है।